Breaking News

Post Top Ad

Your Ad Spot

गुरुवार, 30 मार्च 2023

 चित्रकूट में आज दीपावली,हर घर जलेंगे दीप,लाखों दीप से जगमग होगा रामघाट

चित्रकूट मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम की तपोस्थली चित्रकूट में आज श्रीराम के जन्मोत्सव पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है।चित्रकूट के हर गली में राम की धुन होगी और राम नाम का जाप होगा।यहां आज सांस्कृतिक कार्यक्रम की धूम मचेगी और शाम होते ही धर्मनगरी जगमग हो उठेगी।एक तरह से कहा जाए प्रभु श्रीराम की खुशी में दूसरी दीपावली आज चित्रकूट में मनाई जाएगी।लोग शाम को दीपोत्सव की तैयारी भी कर चुके हैं।

चित्रकूट के निर्मोही अखाड़ा के महंत मुन्ना शास्त्री ने बताया कि प्रभु राम के जन्म उत्सव की खुशियों में चित्रकूट के रामघाट में आज दीपोत्सव का कार्यक्रम होगा।रामघाट इसलिए खास जाना जाता है।क्योंकि मान्यता है कि प्रभु राम वनवास काल के दौरान मंदाकिनी में स्नान करने के बाद रामघाट के पर्ण कुटीर में निवास किया करते थे। उन्होंने बताया कि मंदाकिनी के तट पर 11 लाख दीप प्रज्ज्वलित कराने का कार्यक्रम यूपी और एमपी सरकार कराने जा रही है।

चित्रकूट के महंतो का कहना है कि आज के दिन प्रभु राम की याद में चित्रकूट के हर घर में दीप जलाकर प्रभु राम को याद किया जाएगा। आज राम भक्तों के लिए खुशी भरा दिन होगा क्योंकि आज राम का जन्म उत्सव मनाने के लिए बढ़-चढ़कर चित्रकूट के लोग हिस्सा लेंगे।सभी मंदिरों में भगवान का जन्मोत्सव और शाम को दीपोत्सव मनाने के लिए लोग इकट्ठा होने लगे हैं।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें