Breaking News

Post Top Ad

Your Ad Spot

शनिवार, 15 जनवरी 2022

भाजपा ने जारी की 107 सीटों की लिस्ट, 83 विधायकों को फिर दिया गया मौका, 10 महिला प्रत्याशियों पर लगाया दांव, 20 का काटा गया टिकट, 21 नए प्रत्याशी को चुनावी मैदान के रण में उतारा गया

यूपी चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट आज जारी हो गई, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह ने पहले और दूसरे चरण के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी की,पहले चरण के 58 में 57 सीटों के प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की गई. दूसरे चरण के 55 में से 48 सीटों की भी घोषणा की...

 भाजपा ने जारी की 107 सीटों की लिस्ट...

संगीता चौहान, चितेन्द्र सतवई, सत्य प्रकाश अग्रवाल, कमल मलिक, विमल सोलंकी, उषा सिरोही, अनीता लोधी, विजेन्द्र खटिक, ठाकुर दलवीर सिंह, कारिन्दा सिंह, राम प्रताप सिंह, हेमलता दिवाकर, उदय भान चौधरी, महेश गोयल, जितेन्द्र वर्मा, राजेश कुमार मिश्र "पप्पू भरतौल", राजेश अग्रवाल, शीतला प्रसाद, राधामोहन दास अग्रवाल के टिकट भाजपा की केन्द्रीय चुनाव समिति ने काट दिए हैं...

 

लखनऊ बीजेपी ने आज विधानसभा चुनाव-2022 के लिए अपने पहले उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने लिस्ट जारी करते हुए सीएम योगी की को लेकर लगाए जा रहे कयास पर विराम लगा दिया। सीएम योगी को गोरखपुर शहर और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या सिराथू से चुनाव लड़ाने का ऐलान किया। बता दें कि इससे पहले सीएम योगी को लेकर कई तरह की चर्चाएं थीं। उनको कभी अयोध्या से तो कभी मथुरा से चुनाव लड़ाने की बात की जा रही थी। लेकिन भाजपा द्वारा जारी की गई लिस्ट में सीएम योगी को लेकर लगाई जा रही अटकलों पर विराम लगा दिया है।


भारतीय जनता पार्टी ने योगी आदित्यनाथ सरकार में राज्य मंत्री रहे आगरा के फतेहपुर सीकरी से विधायक चौधरी उदय भान सिंह को टिकट नहीं दिया है। उनके स्थान पर चौधरी बाबू लाल को प्रत्याशी बनाया है। इसी तरह से अमरोहा के नौगावां सादात से विधायक पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वर्गीय चेतन चौहान की पत्नी संगीता चौहान का टिकट काटा गया है। उनके स्थान पर पूर्व सांसद देवेन्द्र नागपाल को उतारा गया है। मेरठ की सिवाल खास से विधायक जितेन्द्र सतवाई की जगह मानेन्द्र पाल सिंह, मेरठ कैंट से सत्य प्रकाश अग्रवाल की जगह अमित अग्रवाल, आगरा के खैरागढ़ से महेश गोयल की जगह भगवान सिंह कुशवाहा, आगरा के एत्मादपुर से राम प्रताप सिंह की जगह धर्मपाल सिंह, आगरा ग्रामीण से हेमलता दिवाकर की जगह पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, आगरा के फतेहाबाद से जितेन्द्र वर्मा की जगह पर छोटे लाल वर्मा को प्रत्याशी बनाया गया है। अलगीढ़ के बरौली ने बसपा सरकार में मंत्री रहे भाजपा विधायक ठाकुर दलवीर सिंह की जगह ठाकुर जयवीर सिंह, बरेली के बिथरी चैनपुर से विधायक राजेश कुमार मिश्रा भरतौल की जगह डा राघवेन्द्र शर्मा, बरेली कैंट सीट से पूर्व मंत्री तथा भाजपा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष राजेश अग्रवाल की जगह पर संजीव अग्रवाल और गोरखपुर शहर से विधायक डाक्टर राधा मोहन दास अग्रवाल की जगह पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को प्रत्याशी बनाया है।


केंद्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में शनिवार को यह घोषणा की। प्रधान ने कहा कि भाजपा की सर्वोच्च नीति निर्धारक संस्था संसदीय बोर्ड ने योगी को गोरखपुर से और मौर्य को सिराथू से चुनाव लड़ाने का फैसला किया। पार्टी ने जिन 107 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है, उनमें से 105 सीटों पर पहले और दूसरे चरण में मतदान होना है। गोरखपुर में छठवें चरण के तहत तीन मार्च को जबकि सिराथू में पांचवें चरण के तहत 27 फरवरी को मतदान होना है।भाजपा प्रदेश प्रभारी धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा, ''आज हमने 107 प्रत्याशियों की घोषणा की है। उसमें वर्तमान विधायक 83 थे। हमने उनमें से 63 को फिर से टिकट दिया है। हम 20 सीटों पर उन मित्रों को अन्य कामों में नियोजित करना तय किया है। पहले और दूसरे चरण में कुल 113 सीटों पर मतदान होना है। पार्टी ने पहले चरण की एक और दूसरे चरण की आठ सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की।


धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि इन आठ सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को लेकर विचार-विमर्श हुआ है और इस पर फैसला लेने का अधिकार भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा पर छोड़ दिया गया है। उन्होंने कहा कि इनमें से कुछ सीटें गठबंधन में शामिल दलों को भी जाएगी। उत्तर प्रदेश में भाजपा का अपना दल (एस) और निषाद पार्टी से गठबंधन हुआ है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी सहित पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्यों ने बृहस्पतिवार को हुई एक बैठक में अब तक घोषित नामों पर मुहर लगाई थी।



सीएम योगी पर केंद्रीय चुनाव समिति ने लिया फैसला...

सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ को अयोध्या सीट से चुनाव लड़ाने को लेकर जोर शोर से चर्चा थी और पार्टी में इस पर चर्चा भी हुई थी, लेकिन अंतिम फैसला पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) पर छोड़ दिया गया था। इस बारे में पूछ जाने पर धर्मेन्द्र प्रधान ने बताया कि योगी आदित्यनाथ ने किसी सीट विशेष से चुनाव लड़ने का कोई आग्रह नहीं किया था, बल्कि उन्होंने कहा था कि पार्टी राज्य की 403 में से किसी भी सीट से उन्हें चुनाव लड़ाने का फैसला कर सकती है। उन्होंने कहा, ''पार्टी ने उन्हें गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ाना तय किया और योगी आदित्यनाथ ने इसे सहर्ष स्वीकार किया। पहले और दूसरे चरण के लिए घोषित उम्मीदवारों में मथुरा से ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, शाहजहांपुर से राज्य के वित्त व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, थाना भवन से गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग मंत्री सुरेश राणा, आगरा ग्रामीण से उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, नोएडा से केन्द्रीय गृहमंत्री के पुत्र पंकज सिंह, सरधना से संगीत सोम प्रमुख नाम तय किया गया हैं।


भाजपा ने उम्मीदवारों के लिए जारी अपनी पहली में 21नए चेहरों को दिया है,टिकट...

धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि पार्टी ने 21 नए चेहरों को टिकट दिया है, जिनमें युवा, महिला और समाज के विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले प्रबुद्ध लोग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि जीत की संभावना के साथ ही पार्टी और उसकी विचारधारा के प्रति समर्पण को उम्मीदवारों के चयन का मुख्य आधार बनाया गया। यह पूछे जाने पर कि पार्टी ने किस जाति के कितने नेताओं को अपना उम्मदवार बनाया है, इसके जवाब में भाजपा प्रदेश प्रभारी ने कहा कि यदि आप सूची पर गौर करेंगे तो पाएंगे कि यह सर्वस्पर्शी और सर्वसमावेशी है।

बड़ी संख्या में भाजपा विधायकों के पार्टी छोड़ने और समाजवादी पार्टी में शामिल होने के सवाल पर प्रधान ने कहा कि उनकी पार्टी बड़ी है और लोग आते-जाते रहते हैं, लेकिन चुनाव में मुद्दा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विश्वसनीयता, केंद्र व राज्य सरकार का प्रदर्शन और उनके द्वारा गरीबों के लिए चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं हैं। उन्होंने दावा किया कि पिछले पांच वर्षों में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में राज्य सरकार ने कल्याणकारी, सर्वस्पर्शी और संवेदनशील सरकार दिया है साथ ही राज्य को भ्रष्टाचार और दंगामुक्त भी किया है। उन्होंने चुनावों में भाजपा गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलने और 300 से अधिक सीटें जीतने का दावा भी किया।

10फरवरी, 2022 को 58 सीटों पर पश्चिम उत्तर प्रदेश से शुरू होगा प्रथम चरण का मतदान...

ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है। इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी। दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा। उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा के लिए तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें