Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

विज्ञापन

विज्ञापन

गुरुवार, 2 सितंबर 2021

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत लाभार्थिंयों के चाबी वितरण एवं संवाद कार्यक्रम का एनआईसी में किया गया सजीव प्रसारण

जनपद प्रयागराज में भी बुधवार को कुल 2315लाभार्थिंयों को मिली आवास की चाबी,आवास की चाबी पाते ही खिल गए लाभार्थिंयों के चेहरे 


प्रयागराज की सांसद प्रो.रीता बहुगुणा जोशी तथा फूलपुर की सांसद केशरी देवी पटेल के द्वारा भी एनआईसी में लाभार्थिंयों को वितरित की गई चाबी 


प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थिंयों के बीच वितरित की गई चाबी...

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के लखनऊ में आयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थिंयों के चाबी वितरण एवं संवाद कार्यक्रम का सजीव प्रसारण एनआईसी में सम्पन्न हुआ। मुख्यमंत्री जी ने जनपद वाराणसी, अयोध्या, कुशीनगर, रायबरेली तथा सोनभद्र के एक-एक लाभार्थिंयों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद भी किया। 


मुख्यमंत्री जी ने अपने सम्बोधन में कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का सपना था कि देश के प्रत्येक आवास विहीन व्यक्ति के सर पर छत होनी चाहिए, उन्हीं की प्रेरणा व प्रयास से आज उनका सपना साकार हो रहा है और प्रत्येक जरूरत मंद व आवास विहीन व्यक्ति को आवास की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जरूरत मंद व्यक्ति को आवास के साथ-साथ स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालय, उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन, सौभाग्य योजना के तहत बिजली कनेक्शन, आयुष्मान योजना के तहत गोल्डेन कार्ड, राशन कार्ड व निशुल्क राशन वितरण की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। 


मुख्यमंत्री जी के कार्यक्रम के बाद एनआईसी में सांसद रीता बहुगुणा जोशी व  सांसद केशरी देवी पटेल द्वारा 15 लाभार्थिंयों को चाबी वितरण किया गया, जिसमें बेबी, करिश्मा, शोभा देवी, योगीराज, सरोजा देवी, केशा गुप्ता, मिलन देवी, संगीता देवी, इन्द्रकली, शबीना, निर्मला देवी, गुड्डी देवी, सावित्री, आशा देवी एवं पप्पू देवी लाभार्थी रहे। परियोजना निदेशक के0के0 सिंह के द्वारा बताया गया कि चाबी वितरण कार्यक्रम बुधवार को पूरे जनपद में आयोजित किया गया, जिसके तहत पूरे जनपद में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण तथा मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के कुल 2315 लाभार्थिंयों को चाबी वितरित की गयी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी शिपू गिरि, पी0डी0 डी0आर0डी0ए0  के0के0 सिंह सहित लाभार्थीगण उपस्थित रहे। 


जनपद प्रतापगढ़ में भी मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ जी ने आज प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) एवं मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत वर्ष 2020-21 एवं 2021-22 के 5.51 लाख आवासों के लाभार्थियों का गृह प्रवेश/चाभी वितरण एवं लाभार्थियों से संवाद कार्यक्रम का वर्चुअली शुभारम्भ किया। इसी क्रम में जनपद प्रतापगढ़ में स्थित एन0आई0सी0 व समस्त खण्डों में कार्यक्रम आयोजित कर आवास के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक रूप से चाभी का वितरण किया गया। एन0आई0सी0 में जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के 15 लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चाभी का वितरण किया। 


एनआईसी सभागार में मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) शत्रोहन वैश्य, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, खण्ड विकास अधिकारी सदर आकांक्षा मिश्रा व लाभार्थी उपस्थित रहे। इसके साथ ही समस्त विकास खण्डों में 100-100 लाभार्थियों को जनप्रतिनिधियों द्वारा चाभी का वितरण किया गया। जनपद में आज 1700 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) एवं मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की चाभी सौपी गयी। इस दौरान मा0 मुख्यमंत्री जी ने जनपद प्रतापगढ़ के विकास खण्ड लक्ष्मणपुर अन्तर्गत ग्राम देवली की मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की लाभार्थी सुशीला देवी पत्नी भगवत प्रसाद से आनलाइन संवाद किया। 


मुख्यमंत्री जी ने लाभार्थी से पूछा कि किन-किन योजनाओं का लाभ अभी प्राप्त हुआ है तो लाभार्थी सुशीला देवी ने बताया कि मुख्यमंत्री आवास योजना, शौचालय, राशन कार्ड, विद्युत कनेक्शन आदि योजनाओं का लाभ प्राप्त हुआ है। लाभार्थी ने बताया कि पहले हमारे पास पहले कच्चा मकान था और विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता था लेकिन मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ का प्राप्त कर आज बहुत ही खुशी हो रही है। मुख्यमंत्री जी ने लाभार्थी के परिवार के सम्बन्ध में भी जानकारी प्राप्त की।


इस दौरान जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने कहा कि जनपद में लाभार्थियों को प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना के साथ-साथ शौचालय, विद्युत कनेक्शन सहित शासन द्वारा संचालित समस्त जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। उन्होने परियोजना निदेशक को निर्देशित करते हुये कहा कि आवास योजना के तहत पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य किया जाये और हर पात्र लाभार्थी को आवास दिया जाये, जो आवास अपूर्ण है उन्हें अभियान चलाकर जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाये।


कार्यक्रम के दौरान परियोजना निदेशक ने बताया कि जनपद प्रतापगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत वर्ष 2020-21 में कुल 26311 आवास स्वीकृत हुये थे जिसके सापेक्ष 22478 आवास पूर्ण हो गये है तथा वर्ष 2021-22 में 16688 आवास स्वीकृत हुये थे जिसके सापेक्ष अब तक 371 आवास पूर्ण किये जा चुके हैं शेष का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत वर्ष 2020-21 में 2416 आवास स्वीकृत हुये थे जिसके सापेक्ष 1455 पूर्ण हो गये है एवं वर्ष 2021-22 में 1227 आवास स्वीकृत हुये जिसके सापेक्ष 29 आवास पूर्ण हो गये हैं शेष का निर्माण कार्य प्रगति पर है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें