Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

गुरुवार, 30 जुलाई 2020

आईएएस विपिन जैन बने प्रतापगढ़ के नए सीडीओ

बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं,प्रतापगढ़ के नए CDO विपिन जैन...
विपिन जैन की पत्नी अन्नपूर्ण गर्ग भी हैं IAS और बलिया में संयुक्त मजिस्ट्रेट पद पर हैं,तैनात...
IAS विपिन जैन और उनकी IAS पत्नी अन्नपूर्णा
प्रतापगढ़। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रतापगढ़ जिले में मुख्य विकास अधिकारी के पद पर युवा आईएएस विपिन जैन को तैनात किया गया है। विपिन जैन की यह पहली पोस्टिंग हैं। इसके पहले वह बलिया में बतौर ट्रेनी आईएएस संयुक्त मजिस्ट्रेट के रुप में तैनात रहे। यहां उनकी तैनाती 20 सितंबर, 2018 को हुई थी। विपिन जैन की पत्नी अन्नपूर्णा गर्ग भी आईएएस हैं। वह भी बलिया में ही संयुक्त मजिस्ट्रेट के रुप में तैनात हैं।  

बलिया जिले में यह आईएएस दंपति अपनी बहुमुखी प्रतिभा से उच्चाधिकारियों में ही नहीं आम जनता के आंखों के तारे बन गये थे। कोरोना काल में इनकी मेहनत को देखकर गांव की जनता से लेकर शहर तक में लोग सैल्यूट कर चुके हैं। 29 जुलाई, 2020 को विपिन जैन को शासन ने प्रतापगढ़ का मुख्य विकास अधिकारी बनाया है। जल्द ही उनकी पत्नी अन्नूपर्णा गर्ग के भी प्रतापगढ़ पदस्थ होने की संभावना है।

बिहार बॉर्डर से सटे बलिया जिले में संयुक्त मैजिस्ट्रेट/प्रभारी उपजिलाधिकारी के रुप में विपिन जैन रसड़ा तहसील में तैनात रहे। उनकी पत्नी अन्नपूर्णा गर्ग सिकन्दपुर तहसील में प्रभारी उपजिलाधिकारी हैं। कोरोना महामारी के दौरान जनता की सूचना पर संवदेनशील होकर फौरी कदम उठाने से लेकर राहत दिलाने तक में इस आईएएस जोड़ी की कसरत देखकर डीएम हरिप्रताप शाही ने आपदा से राहत के लिए टीम-50 का जो गठन किया, उसकी जिम्मेदारी इस जोड़ी को दे रखी थी।
चार साल आईपीएस अधिकारी रहे विपिन जैन... 
विपिन जैन पढ़ाई में काफी तेज रहे हैं। मूलत: मध्य प्रदेश के रहने वाले विपिन जैन 2006 में 12वीं पास करने के साथ ही पहले प्रयास में सीपीएमटी पास किए। एमबीबीएस की पढ़ाई के साथ सिविल सर्विस की तैयारी में जुटे रहे। सिविल सर्विस की परीक्षा में 2012 पहली बार में बैठे। आईपीएस में चयन होने के बाद चार साल पुलिस की सेवा भी की। पुलिस की सेवा के साथ आईएएस के तैयारी भी करते रहे और 2016 में आईएएस में चयन होने के बाद आईपीएस की नौकरी छोड़ दी।

आईएएस बनने के बाद विपिन जैन ने अन्नपूर्णा गर्ग के साथ शादी की। प्रशिक्षु आईएएस को बलिया जिले में पहली पोस्टिंग मिली। जनता के प्रति संवेदनशीलता देखकर जनता हो या अफसर इस जोड़ी की तारीफ करने से नहीं चूकते हैं। बलिया के डीएम हरि प्रताप शाही ने इन अफसरों की संवेदनशीलता को देखते कोरोना वायरस से जंग के लिए टीम-50 जो बनाई, उसका इन्हें अगुवा बनाया।

मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ के मूल निवासी हैं,विपिन जैन...
विपिन जैन मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ के मूल निवासी हैं। विपिन जैन शुरआती पढ़ाई नवोदय विद्यालय से करने के बाद वर्ष-2008 से वर्ष-2013 तक एमजीएम कॉलेज इंदौर से एमबीबीएस किया। विपिन जैन वर्ष-2014 में बिहार काडर के आईपीएस बने। विपिन जैन वर्ष-2016 में आईएएस चुने गए। वर्ष-2018 में ट्रेनी आईएएस के रूप में बलिया जिले में तैनाती हुई।

हरियाणा की रहने वाली हैं,अन्नपूर्णा गर्ग...
आईएएस विपिन जैन की पत्नी अन्नपूर्णा गर्ग हरियाणा के फरीदाबाद की रहने वाली हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी से साइकॉलजी में ग्रैजुएशन और पोस्ट ग्रैजुएशन किया। 2016 में अन्नपूर्णा गर्ग भी आईएएस चुनी गई। बागपत में ट्रेनिंग के बाद बलिया जिले में अक्टूबर 2018 में पहली तैनाती मिली।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें