Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

मंगलवार, 30 जून 2020

देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी की बड़ी घोषणा, गरीबों को नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज

देशवासियों से अपनी देखभाल करने का आग्रह करता हूं-पीएम मोदी

पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन...
पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कोरोना वायरस (COVID-19) के खिलाफ जारी जंग में सतर्क रहने को कहा। गरीबों को नवंबर तक पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों मुफ्त राशन मुहैया कराने की घोषणा की। पीएम मोदी ने कहा कि त्योहारों का समय खर्च भी बढ़ाता है। फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दिवाली और छठ पूजा तक, यानी नवंबर के आखिरी तक कर दिया जाएगा। प्रत्येक परिवार को हर महीने पांच किलो गेहूं या चावल औऱ एक किलो चना दिया जाएगा। इसमें 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे। पिछले महीने का खर्च भी जोड़ दें तो करीब 1.5 लाख करोड़ हो जाता है। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान, नियमों का सख्ती से पालन किया जाता था। अब सरकार, स्थानीय प्रशासन और नागरिकों को फिर से इसी तरह की सावधानी दिखानी होगी। हमें कंटेनमेंट जोन पर विशेष ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है। यदि आप किसी को मानदंडों का उल्लंघन हुए देखते हैं, तो उन्हें ऐसा न करने के लिए कहें।

अनलॉक-1 शुरू होने के बाद से लापरवाही बढ़ी-PM Modi

 मोदी ने साफ तौर पर माना कि अनलॉक-1 शुरू होने के बाद से लापरवाही बढ़ी है...
पीएम मोदी  मोदी ने कहा कि  जब से देश में अनलॉक 1 शुरू हुआ, तब से व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही बढ़ती जा रही है। इससे पहले, हम मास्क के उपयोग, दो गज दूरी और 20 सेकंड के लिए दिन में कई बार हाथ धोने को लेकर काफी अधिक सतर्क थे। पीएम मोदी  मोदी ने कहा कि हम अनलॉक 2 में प्रवेश कर रहे हैं और खांसी, बुखार और सर्दी का मौसम भी शुरू होने वाला है। ऐसी स्थिति में, मैं देशवासियों से अपनी देखभाल करने का आग्रह करता हूं। मोदी ने दुनिया के अनेक देशों की तुलना में भारत की स्थिति बेहतर बताया पीएम मोदी  मोदी ने कहा कि अगर कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को देखें तो दुनिया के कई देशों की तुलना में भारत की स्थिति बेहतर है। समय पर किए गए लॉकडाउन और अन्य फैसलों ने भारत में लाखों लोगों का जीवन बचाया हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि एक तरह से देखें तो अमेरिका की कुल जनसंख्या से ढाई गुना अधिक लोगों को, ब्रिटेन की जनसंख्या से 12 गुना अधिक लोगों को और यूरोपियन यूनियन की आबादी से लगभग दोगुने से ज्यादा लोगों को हमारी सरकार ने मुफ्त अनाज मुहैया कराया है। पिछले 3 महीनों में 20 करोड़ गरीब परिवारों के बैंक खातों में 31,000 करोड़ जमा हुए। पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत, हमने 1.75 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी। पिछले 3 महीनों में  20 करोड़ गरीब परिवारों के बैंक खातों में 31,000 करोड़ जमा हुए। इसके अलावा 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में जमा 18000 करोड़ रुपये जमा हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना से लड़ते हुए भारत में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को 3 महीने का राशन यानि परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त दिया गया।

पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली, छठ पूजा तक, यानि नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया जाएगा।गरीब कल्याण अन्न योजना के इस विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे। अगर इसमें पिछले 3 महीने का खर्च जोड़ दें तो ये करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये हो जाता है। गरीब और ज़रूरतमंद को सरकार किसान और ईमानदार टैक्सपेयर की वजह से मुफ्त अनाज दे पा रही है पीएम मोदी ने कहा कि आज गरीब और ज़रूरतमंद को, सरकार अगर मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय दो वर्गों को जाता है। हमारे देश के मेहनती किसान, हमारे अन्नदाता और दूसरा- हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर।

देश के हर किसान,हर टैक्सपेयर का ह्रदय से बहुत-बहुत अभिनंदन-PM
पीएम मोदी ने कहा कि आपने ईमानदारी से टैक्स भरा है। अपना दायित्व निभाया है इसलिए आज देश का गरीब, इतने बड़े संकट से मुकाबला कर पा रहा है। मैं आज हर गरीब के साथ, देश के हर किसान, हर टैक्सपेयर का ह्रदय से बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान, नियमों का सख्ती से पालन किया जाता था। अब सरकार, स्थानीय प्रशासन और नागरिकों को फिर से इसी तरह की सावधानी दिखानी होगी। हमें कंटेनमेंट जोन पर विशेष ध्‍यान देने की आवश्‍यकता है। यदि आप किसी को मानदंडों का उल्लंघन हुए देखते हैं, तो उन्हें ऐसा न करने के लिए कहें। पीएम मोदी के संबोधन से पहले गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके पीएम मोदी के संबोधन को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि वे सभी लोगों से आग्रह करते हैं कि आज शाम चार बजे पीएम मोदी के संबोधन को जरूर सुनें।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें