पाकिस्तान का भविष्य है सुनहरा-सलमान

2:07:00 pm 0 Comments Views

पाकिस्तान पहुंचे सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने किए 20 अरब डॉलर के समझौते...!!! 
प्रिंस के सम्मान में इमरान ने पीएम हाऊस में रखा खास डिनर...!!! 
दो दिवसीय पाकिस्तान दौरे पर आए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पाकिस्तान के साथ 20 अरब डॉलर के समझौतों का ऐलान किया है। इनमें ग्वादर के नज़दीक एक तेल रिफ़ायनरी में 8 अरब डॉलर का निवेश भी शामिल है। पाकिस्तान पहुंचे क्राउन प्रिंस ने कहा कि पाकिस्तान का भविष्य रोशन है। उन्होंने कहा,"पिछले साल भी पाकिस्तान ने पांच फ़ीसदी की दर से आर्थिक प्रगति की और मौजूदा नेतृत्व में पाकिस्तान का भविष्य बेहद सुनहरा है। उन्होंने कहा कि इसलिए ही हमने पाकिस्तान के साथ बीस अरब डॉलर के समझौते किए हैं जो पाकिस्तान में सऊदी निवेश की पहला क़दम है।सऊदी क्राउन प्रिंस जब पाकिस्तान पहुंचे तो उनका स्वागत करने के लिए प्रधानमंत्री इमरान ख़ान और सेना प्रमुख क़मर जावेद बावजा एयरपोर्ट पर मौजूद थे।इमरान ख़ान क्राउन प्रिंस को अपनी कार में बिठाकर प्रधानमंत्री निवास तक लेकर गए। कार वो ख़ुद ही चला रहे थे। क्राउन प्रिंस के सम्मान में प्रधानमंत्री निवास में ख़ास डिनर का आयोजन भी किया गया था। इस दौरान इमरान ख़ान ने सऊदी अरब में काम करने वाले पाकिस्तानी मज़दूरों की परेशानियों के मुद्दे पर चर्चा भी की।इमरान ख़ान ने कहा कि 25 लाख पाकिस्तानी नागरिक सऊदी अरब में काम करते हैं।उन्होंने कहा कि ये लोग अपने परिवार को छोड़कर मेहनत मज़दूरी करने के लिए सऊदी अरब जाते हैं और लंबे वक्त तक अपने परिवारों से दूर रहते हैं। इमरान ख़ान ने कहा कि ये लोग उनके दिल के बहुत क़रीब हैं। उन्होंने कहा कि इन मेहनतकश लोगों के सामने कई तरह की दिक्कतें हैं और क्राउन प्रिंस अपने स्तर पर उनकी परेशानियों को देखें। इमरान ख़ान ने हज के दौरान पाकिस्तानी नागरिकों के सामने आने वाली दिक्कतों का मसला भी क्राउन प्रिंस के समक्ष उठाया।
वहीं सऊदी क्राउन प्रिंस ने कहा कि पाकिस्तान उन्हें सऊदी अरब में पाकिस्तान का प्रतिनिधि समझे और वो सभी मुद्दे के समाधान के लिए काम करेंगे। इससे पहले जब क्राउन प्रिंस रविवार देर शाम पाकिस्तान पहुंचे तो उनका शानदार स्वागत किया गया।क्राउन प्रिंस का विमान जब पाकिस्तान के वायुक्षेत्र में आया तो लड़ाकू विमानों ने उसे एस्कार्ट किया। पाकिस्तानी लड़ाकू विमान क्राउन प्रिंस के विमान के दाएं और बाएं ओर फॉर्मेशन में उड़ान भरते हुए विमान को रावलपिंडी के नूर ख़ान एयरबेस पर लाए। इसके बाद सुप्रीम को-आर्डिनेशन काउंसिल की पहली बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने की। प्रिंस सलमान ने ही इस उच्च स्तरीय परिषद को स्थापित करने का प्रस्ताव दिया था।इसमें पाकिस्तान और सऊदी अरब के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री शामिल हैं।क्राउन प्रिंस के पाकिस्तान पहुंचने से कुछ देर पहले ही सऊदी विदेश मंत्री आदिल अल जुबैर रावलपिंडी पहुंचे थे जहां पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने उनका स्वागत किया।क्राउन प्रिंस सोमवार को पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा से भी मुलाक़ात करेंगे। पाकिस्तान के लोग क्राउन प्रिंस के दौरे को ऐतिहासिक मान रहे हैं और उन्हें सऊदी अरब से बड़ी आर्थिक मदद मिलने की भी उम्मीदें हैं। मोहम्मद बिन सलमान अप्रैल 2017 में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस बने थे और उसके बाद से ये उनका पहला पाकिस्तानी दौरा है। पाकिस्तान को उनके इस दौरे से बहुत उम्मीदें हैं। इस दौरान अरबों डॉलर के वाणिज्यिक और गैर वाणिज्यिक समझौते होने की उम्मीद है। पाकिस्तान इस समय गंभीर आर्थिक संकट से गुज़र रहा है और अपने निकटतम सहयोगी देशों से मदद की गुहार लगा रहा है। पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच सैन्य संबंध बेहद मज़बूत हैं।ऐसे में माना जा रहा है कि सऊदी अरब पाकिस्तान की मदद के लिए ज़रूर कुछ करेगा।

rameshrajdar

एक खोजी पत्रकार की सत्य खबरें जिन्हे पूरा पढ़े बिना आप रह ही नहीं सकते हैं ,इस खबर को पढ़ने के लिए............| Google || Facebook

0 टिप्पणियाँ: