Breaking News

Post Top Ad

Your Ad Spot

गुरुवार, 29 जून 2023

बकरीद पर सामने आया अनोखा पशु-प्रेम, 250 बकरों को कुर्बानी से बचाया, जैन समाज ने ऐसे दिया जीवनदान

जैन धर्म के लोगों ने बकरों को उनकी किम्मत से ज्यादा दाम पर बचाया क़ुरबानी से...
 

बागपत। बकरीद पर कुर्बानी देना आवश्यक समझा जाता है, लेकिन, उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में बकरीद पर पशु प्रेम का अनोखा मामला सामने आया है। यहां अमीनगर सराय क्षेत्र में ईद उल अजहा पर अलग-अलग जगहों पर कुर्बानी के लिए लाए गए 250 बकरे खरीदकर जैन समाज के लोगों ने जीवनदान दिया। इन्हें जीव दया संस्थान की बकराशाला में रखवाया गया। साथ ही जैन समाज के लोगों ने बकरों के भरण पोषण के लिए चंदा भी दिया। 


बता दें कि अमीनगर सराय कस्बे में जैन समाज के जीव दया संस्थान की बकराशाला वर्ष 2016 में संचालित कराई गई थी, जहां बकरों को रखा जाता है। बकराशाला में बकरों के चारा व दवाईयों की व्यवस्था करा दी जाती है। ईद उल अजहा पर्व के अवसर पर कुर्बानी के लिए अलग-अलग जगहों पर लाए गए 250 बकरों को जैन समाज के लोगों ने बाजार से अधिक दाम देकर खरीद लिया। ऐसा कर उन्हें जीवनदान दिया गया है।


कस्बे की बकराशाला के प्रधान विनोद जैन, विरेंद्र जैन ने बताया कि हर साल ईद से पहले देशभर में रहने वाले जैन समाज के लोग बकरे खरीदकर जीवनदान देने का काम करते हैं और उन्हें बकराशाला में रखवा दिया जाता है। बकराशाला में बकरों का पालन पोषण की व्यवस्था भी समाज के लोग करते हैं। उन्होंने बताया कि इस बार बकराशाला में पिछले दस दिन में 250 बकरे लाए गए हैं, जिनकी कीमत लगभग बीस लाख रुपये से अधिक है। बकराशाला में अब 450 से अधिक बकरे रखवाए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें