Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

गुरुवार, 18 जून 2020

एनआरएलएम योजनान्तर्गत ‘‘बी0सी0 सखी’’ बनकर बैंक की सेवा दिलायेंगी समूह की महिलायें-जिलाधिकारी

आत्म निर्भर भारत अभियान योजनान्तर्गत महिला प्रवासी मजदूरों अथवा परिवार की महिला सदस्य को समूह से जोड़कर उपलब्ध करायी जायेगी वित्तीय सहायता-जिलाधिकारी,प्रतापगढ़ 

आत्म निर्भर भारत अभियान योजना...
जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने बताया है कि मा0 मुख्यमंत्री जी उ0प्र0 की उद्घोषणा के बाद राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एन0आर0एल0एम0) के तहत बैंकिंग कॉरेस्पांडेन्ट सखी (बीसी सखी) के आनलाइन चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जनपद प्रतापगढ़ में 1255 ग्राम पंचायतों में बीसी सखी तैनात की जायेगी जिनका प्रमुख कार्य बैंकिंग सेवाओं की पहुॅच को प्रत्येक परिवार तक पहुॅचाना होगा, साथ डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देंगी। बीसी सखी का चयन टेक्नोलॉजी आधारित होगा, चयन प्रक्रिया हेतु मोबाईल ऐप ‘‘यूपी बीसीसखी’’ गुगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। 

बीसी सखी के रूप में चयनित होने के लिये महिला को सम्बन्धित ग्राम पंचायत का निवासी होना आवश्यक है। अभ्यर्थी को ऐप पर मांगा गया विवरण उपलब्ध कराना होगा और ऐप पर पूछे गये सवालों के उत्तर भी भरने होगें तथा कतिपय डाक्यूमेन्टस, फोटोग्राफ, आधार कार्ड आदि अपलोड करने होगें। अभ्यर्थीगण दिनांक 11 जुलाई 2020 तक आवेदन कर सकते है। ऐप पर प्राप्त आवेदन पत्रों के परीक्षण व शॉट लिस्टिंग के उपरान्त उ0प्र0 राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा अभ्यर्थियों से आवश्यकतानुसार इलेक्ट्रानिक माध्यम से इण्टरव्यू भी किया जायेगा। अभ्यर्थी इस ऐप से सम्बन्धित किसी भी जानकारी हेतु उ0प्र0 राज्य आजीविका मिशन के हेल्पलाइन नम्बर 8005380270 व जनपद स्तर पर एनआरएलएम के मिशन प्रबन्धक के मोबाईल नम्बर 7275047799 पर प्राप्त कर सकते है। 
जिलाधिकारी ने बताया है कि कोविड-19 महामारी के कारण प्रदेश में प्रवासी मजदूरों की भारी संख्या में वापसी हुई है। प्रवासी मजदूरों को आत्म निर्भर बनाने हेतु ‘‘आत्म निर्भर भारत अभियान’’ शुरू किया गया है। यह अभियान दिनांक 31 दिसम्बर 2020 तक चलेगा। इस अभियान के अन्तर्गत महिला प्रवासी मजदूरों को अथवा उनके परिवार की महिला सदस्य को एनआरएलएम योजनान्तर्गत समूह से जोड़कर उन्हें वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। इस अभियान अन्तर्गत लगभग 200 समूहों को बैंक से लिंकेज कराकर ऋण के रूप में धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी। 

डीएम प्रतापगढ़ डॉ रूपेश कुमार ने यह भी बताया है कि जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों के ऐसे समस्त नागरिक जो स्ट्रीट वेन्डर का काम करते है उनका रजिस्ट्रेशन उ0प्र0 राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जनपद कार्यालय विकास भवन में किया जा रहा है, अब तक लगभग 4000 से अधिक स्ट्रीट वेन्डर का रजिस्ट्रेशन हो चुका हैं ऐसे समस्त स्ट्रीट वेन्डर जो रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हो अपने आधार और बैंक पासबुक के साथ सम्बन्धित विकास खण्डों के सहायक विकास अधिकारी (आईएसबी) से सम्पर्क कर निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करा लें जिससे उन्हें शासन की मंशानुरूप सहायता उपलब्ध करायी जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें