Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

शुक्रवार, 26 जून 2020

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुण्डा, महेशगंज तथा जिला अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

डाक्टर सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों को जनपद में पूरे सेवाभाव से संचालित करें एवं अस्पताल में गरीब मरीजों को बेहतर सुविधा उपलब्ध करायें-मंत्री जय प्रताप सिंह।
स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह और जिलाधिकारी प्रतापगढ़ डॉ रूपेश...
प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण तथा मातृ एवं शिशु कल्याण विभाग मंत्री जय प्रताप सिंह जी ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुण्डा, महेशगंज तथा जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुण्डा एवं महेशगंज के निरीक्षण में साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थायें ठीक पायी गयी तथा प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया कि कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत आने वाले गम्भीर मरीजों का आपरेशन के पूर्व कोरोना टेस्ट कराया जाये। मंत्री जी ने जिला चिकित्सालय के इमरजेन्सी वार्ड का निरीक्षण किया तथा भर्ती मरीजों से निःशुल्क दवाओं की उपलब्धता और चिकित्सकीय सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

आम जनता के लिए कन्टेनमेंट जोन और क्वारंटीन हुए CMOप्रतापगढ़ डॉ AKश्रीवास्तव स्वास्थ्य मंत्री JPसिंह के साथ अस्पताल के निरीक्षण करते हुए...
मुख्य चिकित्सा अधीक्षक द्वारा बताया गया कि अस्पताल में टू-नॉट मशीन उपलब्ध जिससे आज 20 कोरोना टेस्ट किया गया तथा अब तक कुल 340 मरीजों का परीक्षण किया जा चुका है। भर्ती मरीजों के आपरेशन के पूर्व सभी मरीजों का टू-नॉट मशीन से कोरोना संक्रमण की जांच करायी जा रही है। मंत्री जी ने अस्पताल की साफ-सफाई एवं मरीजों के लिये बने कोविड हेल्प डेस्क का भी निरीक्षण किया। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक द्वारा बताया गया कि आने वाले मरीजों की यहां स्क्रीनिंग एवं कोविड-19 के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारियॉ उपलब्ध करायी जाती है। मंत्री जी ने कोविड एल-2 वार्ड एवं आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण किया तथा मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय का निरीक्षण किया।

जिला अस्पताल का निरीक्षण करते स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह...
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग मंत्री जय प्रताप सिंह जी ने मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के सभागार में चिकित्साधिकारियों के साथ बैठक की और निर्देश दिया कि कोरोना संक्रमण में लगे हुये डाक्टर, पैरामेडिकल एवं आशा, ए0एन0एम0 पर्याप्त सुरक्षात्मक उपायों के साथ होम क्वारेन्टाइन में रखे गये लोगों के स्वास्थ्य की नियमित जानकारी प्राप्त करें यदि उनमें कोरोना वायरस का कोई भी लक्षण पाया जाता है तो उसकी जांच कर उन्हें मेडिकल क्वारेन्टाइन किया जाये। बैठक में मंत्री जी ने सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में डाक्टर एवं पैरा मेडिकल की तैनाती एवं दवाओं के उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिला अस्पताल के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक द्वारा बताया गया कि कुल 21 डाक्टर तैनात है एवं 18 स्टाफ नर्स है, 197 बेड स्वीकृत है अस्पताल में डाक्टरों की कमी है, फिर भी डाक्टरों द्वारा नियमित रूप से आपरेशन का कार्य किया जा रहा है।

क्वारंटीन को धता बताकर CMOप्रतापगढ़ डॉ AKश्रीवास्तव स्वास्थ्य मंत्री JPसिंह के साथ दिखे...
सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर डाक्टरों की उपलब्धता के सम्बन्ध में मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि 93 पद रिक्त है जिस पर मंत्री जी ने जल्द ही डाक्टरों की जनपद में तैनाती करने का आश्वासन दिया। मंत्री जी ने डाक्टरों से सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों यथा फाइलेरिया, मलेरिया, डेंगू, टीवी, जेई, अन्धता निवारण आदि को जनपद में पूरे सेवाभाव से संचालित करने एवं अस्पताल में गरीब मरीजों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया ताकि सरकारी अस्पताल पर जनता का अटूट विश्वास बना रहे। बैठक में मंत्री जी ने जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार से जनपद में बन रहे मेडिकल कालेज के निर्माण के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की, जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि लॉकडाउन के कारण निर्माण कार्य अवरूद्ध रहा, अब पुनः निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है, इस वित्तीय वर्ष में मेडिकल कालेज का निर्माण पूर्ण कराना सम्भावित है। बैठक में जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार, उपजिलाधिकारी सदर मोहन लाल गुप्ता, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द कुमार श्रीवास्तव, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक आर0पी0 पाण्डेय सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें