प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का असंगठित श्रमिक उठाये लाभ, अधिक से अधिक श्रमिकों के पंजीकरण कराये जाये-जिलाधिकारी

7:39:00 pm 0 Comments Views

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का प्रधानमंत्री जी द्वारा किया गया शुभारम्भ जिसका विकास भवन के सभागार में किया गया सजीव प्रसारण...!!!
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना (पीएम-एसवाईएम) का शुभारम्भ/लोकार्पण मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा अहमदाबाद गुजरात से किया जिसका सजीव प्रसारण पं0 दीनदयाल उपाध्याय सभागार विकास भवन में दिखाया गया जिसमें जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही, सांसद कुंवर हरिवंश सिंह एवं अन्य अधिकारियों ने अवलोकन किया। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर विस्तार से जानकारी देते हुये कहा कि असंगठित श्रमिकों यथा गृह आधारित कर्मकार, घरेलू श्रमिक, फेरी लगाने वाले, सिर पर बोझा उठाने वाले, पान वाले, ईट भट्ठे, मोची, कचरा बीनने वाले, धोबी, रिक्शा चालक, ग्रामीण भूमिहीन श्रमिक कृषिक कर्मकार, हथकरघा श्रमिक, संनिर्माण श्रमिक, रसोईयों, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, रोजगार सेवकों आदि के लिये केन्द्र सरकार ने 15 फरवरी 2019 से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना लागू की गई। उन्होने बताया है कि इस योजना के तहत ऐसे असंगठित श्रमिक जिनकी मासिक आय 15 हजार रू0 से कम है एवं जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष है वे सभी इस योजना के लाभ के लिये पात्र होगें। उन्होने बताया है कि यह एक स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है जिसके तहत ग्राहक को न्यूनतम रू0 की न्यूनतम सुनिश्चित पेंशन प्राप्त होगी और 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद 3000 रू0 प्रतिमाह पेंशन का लाभ मिलेगा। पेंशन की प्राप्ति के दौरान यदि ग्राहक की मृत्यु हो जाती है तो लाभार्थी का जीवनसाथी लाभार्थी को पारिवारिक पेंशन के रूप में प्राप्त पेंशन का 50 प्रतिशत प्राप्त करने का हकदार होगा। यदि किसी लाभार्थी ने 60 वर्ष की आयु से पहले नियमित योगदान दिया है और उसकी मृत्यु हो गई है तो उसका जीवनसाथी नियमित योगदान के भुगतान द्वारा योजना में शामिल होने और जारी रखने या योजना से बाहर निकलने और राशि वापस लेने का हकदार होगा। ऐसे सभी श्रमिक अपना पंजीयन कामन सर्विस सेन्टर पर जाकर आनलाइन करवा सकेगें। इस अवसर पर सांसद कुंवर हरिवंश सिंह ने भी इस योजना पर प्रकाश डाला। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के 54 लाभार्थियों को सांसद एवं जिलाधिकारी ने कार्ड का वितरण भी किया। इस अवसर पर श्रम प्रर्वतन अधिकारी महेन्द्र प्रताप सिंह, सी0एस0सी0 डिस्ट्रिक्ट मैनेजर संदीप पाण्डेय, सचिन द्विवेदी सहित आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा एवं अन्य लाभार्थी उपस्थित रहे।

rameshrajdar

एक खोजी पत्रकार की सत्य खबरें जिन्हे पूरा पढ़े बिना आप रह ही नहीं सकते हैं ,इस खबर को पढ़ने के लिए............| Google || Facebook

0 टिप्पणियाँ: