संजय गाँधी की "खास"रुखसाना सुल्तान से खौफ़ खाते थे दिल्ली के मुसलमान

11:09:00 pm 0 Comments Views

सारा अली खान की नानी ने 13 हज़ार मुस्लिमों की करवाई थी इमरजेंसी में नसबंदी...!!!
कभी दिल्ली में रुखसाना चलाती थी मामूली ब्यूटी पार्लर,संजय की पड़ी नज़र तो बन गयी"पॉवर सेण्टर"...!!! 
जनरल शिवेंद्र सिंह विर्क से शादी की थी रुखसाना ने...!!! 
वैसे तो सारा अली ख़ान के बाप सैफ अली खान हो या माँ अमृता सिंह इन दोनो ने भी अपने दौर में कम किस्सों को जन्म नही दिया था,लेकिन सारा की नानी व अमृता की माँ व सैफ़ की Ex सास रुखसाना सुल्तान की कहानी सब पे भारी हो भारतीय राजनैतिक इतिहास में दर्ज हो कर चटकारे दार चर्चा के विषय बन गए है।
सारा ने अपनी डेब्यू फिल्म केदारनाथ व सिम्बा के जरिये लोगों के दिलों में राज कर लिया है।सारा अभिनेता सैफ अली खान और अभिनेत्रि अमृता सिंह की बेटी हैं। सारा की खूबसूरती लगातार उनके फैन्स की तादाद बढा रही है।सारा के प्रति युवाओं में दीवानगी हद से ज्यादा हो चली है। सारा की माँ है अमृता सिंह और अमृता की माँ का नाम था रुखसाना सुल्ताना।यानी सारा की नानी थीं रुखसाना।रुखसाना दिल्ली में एक मामूली सी ब्यूटी पार्लर चलाती थीं।तभी देश मे जब इमरजेंसी लगी तो रुखसाना पर नजर गयी संजय गांधी की। रुखसाना ने संजय से कहा कि वो कांग्रेस के लिए कुछ भी कर सकती हैं। संजय उस समय तानाशाही मूड में थे। उन्होंने मुस्लिम इलाकों में नसबन्दी का आदेश दे रखा था। रुखसाना को उन्होंने दिल्ली के मुस्लिम इलाकों में जबरदस्ती नसबन्दी करवाने का काम सौंपा।
रुखसाना को संजय ने 8000 लोगों की नसबन्दी का लक्ष्य दिया और रुखसाना ने 13000 लोगों की जबरन नसबन्दी करवा दी।रुखसाना के नाम से ही पुरानी दिल्ली,चांदनी चौक,जामा मस्जिद के इलाकों के मुस्लिमों में खौफ बैठ जाता था। रुखसाना इस तरह संजय गांधी की खास बन गईं। वो जगदीश टाइटलर,कमलनाथ और सज्जन कुमार के साथ संजय की किचन कैबिनेट की खास सदस्य बन गईं वैसे उस दौर के लोगो मे चर्चा ये भी रही कि चूंकि संजय गाँधी रँगीन मिज़ाज के थे इसी का फ़ायदा उठा रुखसाना ने संजय से खासमखास रिश्ता बना लिया था,उसकी ही वजह से रुखसाना के मुख से निकले हर वाक्य को संजय गांधी का आदेश मानते थेलोग।लोंगो को अपने काम निकलवाने और लाइसेंस पाने के लिए भी रुखसाना की जी हुजूरी करने के साथ उसकी डिमाण्ड भी पूरी करनी पड़ती थी। इन्ही रुखसाना की शादी हुई थी जनरल शिविंदर सिंह विर्क से।इनसे इनकी बेटी हुईं अमृता सिंह और अमृता की बेटी हैं सारा अली खान।

rameshrajdar

एक खोजी पत्रकार की सत्य खबरें जिन्हे पूरा पढ़े बिना आप रह ही नहीं सकते हैं ,इस खबर को पढ़ने के लिए............| Google || Facebook

0 टिप्पणियाँ: