Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

रविवार, 12 जून 2016

PM Modi की कामयाबी से जला चीन, कहा NSG में पड़ गई फूट...!!!

PM Modi की कामयाबी से जला चीन, कहा NSG में पड़ गई फूट...!!!


पीएम मोदी की कोशिश के कारण भारत के बढ़ते दबदबे से चीन परेशान है। यही कारण है कि वो अब NSG में फूट और अलग अलग राय की बात कह रहा है।


New Delhi, Jun 12: परमाणु सप्लायर ग्रुप यानि NSG, जिसमें भारत को शामिल कराने के लिए पीएम मोदी ने लगातार कोशिश की। इसी कोशिश का नतीजा है कि भारत अब इस ग्रुप में लगभग शामिल हो गया है। लेकिन भारत की इस कामयाबी पर भी अड़ंगा लगाने वालों की कमी नहीं है। भारत के शामिल होने के साथ ही चीन ने ग्रुप में फूट पड़ने का दावा किया है। चीन ने कहा है कि ग्रुप में भारत को लेकर अलग अलग राय है।
बता दें कि चीन लगातार भारत के NSG में शामिल होने का विरोेध कर रहा है। चीन ने कहा कि वियना में हुई बैठक के दौरान भारत और अन्य देशों को एनएसजी में शामिल करने को लेकर कोई बातचीत नहीं हुई थी। चीन ने कहा कि प्रमाणु अप्रसार संधि पर दस्तखत नहीं करने के कारण भारत को लेकर अलग अलग राय बनी हुई है। हालांकि ने चीन ने विएना की बैठक में इस तरह की चर्चा होने की बात से इंकार किया है।
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि NSG अध्यक्ष राफेल मरीयानो ग्रोसी ने नौ जून को इस ग्रुप की बैठक बुलाई थी। हालांकि बैठक में कोई एजेंडा नहीं था। इस बैठक में एनएसजी के दायरे में आने वाले सभी पक्षों के विचार को सुना गया था। उस पर एक रिपोर्ट तैयार की गई है। इस रिपोर्ट एनएसजी की सियोल में 24 जून को होने वाली पूर्ण बैठक में सौंपी जाएगी।
गौरतलब है कि चीन ने कहा है कि एनपीटी पर साइन नहीं करने वाले देशों को इस आधार पर NSG में शामिल नहीं किया जाए कि इस से परमाणु अप्रसार को रोकने की कोशिशों की अनदेखी होगी। चीन ने कहा कि वो भारत को शामिल करने पर रचनात्मक भूमिका निभाएगा। बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान जिस तरह से भारत को MTCR औऱ NSG में शामिल किया गया उस से चीन परेशान हो रहा है। पाकिस्तान भी चीन के जरिए भारत की कामयाबी में अड़ंगा लगाने की कोशिश कर रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें