Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

रविवार, 26 जुलाई 2020

मुख्यमंत्रियों से साथ बैठक करेंगे पीएम मोदी, अनलॉक 3.0 या देशव्यापी लॉकडाउन पर फैसला संभव

देश में कोविड-19 कोरोना संक्रमण के मामले अब प्रतिदिन 50हजार तक... 
देश में कोरोना वायरस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। इस बीच, 27 जुलाई की तारीख अहम हो सकती है। उस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करने जा रहे हैं। इस बैठक में तय होगा कि देश में अनलॉक 3.0 लागू होगा या कोरोना वायरस को रोकने के लिए पूरे देश में एक बार फिर लॉकडाउन लगा दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 27 जुलाई को होने वाली इस बैठक में पीएम मोदी इस पर चर्चा करेंगे कि कोरोना वायरस की चैन किस तरह तोड़ी जाए ?

यह पहला मौका नहीं है, जब पीएम मोदी कोरोना संकट के बीच मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। इस साल अप्रैल महीने से अब तक पीएम मोदी कई बार ऐसी बैठकें कर चुके हैं। पिछले हफ्ते ही उन्होंने बिहार, असम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों के साथ फोन पर चर्चा की थी और हालात का जायजा लिया था। इस बीच, केंद्र सरकार ने तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और असम की सरकारें से कहा है कि वे अपने यहां कोरोना संक्रमण के टेस्ट में तेजी लाएं। इस राज्यों में तेजी से कोरोना संक्रमण के केस सामने आ रहे हैं, जिनको लेकर सरकार चिंतित है। इस बारे में मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों के स्तर पर हाईलेवल मीटिंग हो चुकी है।

कोरोना इलाज के लिए 21 दवाओं की पहचान...
इस बीच, कोरोना वायरस का इलाज खोजने में जुटे शोधकर्ताओं को मौजूदा दवाओं में से ऐसी 21 की पहचान की है, जिनसे इस घातक वायरस का इलाज किया जा सकता है। ये दवाएं वायरस की प्रतिकृति बनने पर रोक लगाने में सक्षम पाई गई हैं। यह खतरनाक वायरस अपनी इसी क्षमता के जरिये कोशिकाओं को संक्रमित करता है। नेचर पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, इन 21 दवाओं में से चार को रेमडेसिविर के साथ असरदार पाया गया है। रेमडेसिविर एंटीवायरल दवा है, जिसके उपयोग से इस समय कोरोना पीड़ितों का इलाज किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें