स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत की हकीकत....!!!

कहते हैं आईना कभी झूठ नहीं बोलता । हकीकत से रूबरू कराने के लिए तस्वीर भी आईना की तरह होती है । ये फोटो स्वतः अपना दर्द चीख चीख कर बयां कर रही है । पूरे देश में भारत स्वच्छता अभियान का विगुल बजा हुआ है । स्वच्छ भारत व स्वस्थ भारत के नाम पर करोड़ों रुपए पानी की तरह बहाए जा रहे है । फिर भी हकीकत आपके सामने है । जिले के हाकिम डॉ आदर्श सिंह जी भी प्रतापगढ़ को पावन प्रतापगढ़ बनाने की मन में संकल्प ठान चुके हैं । काम भी कर रहे हैं । 


कैप्शन जोड़ें

उनका ध्यान मैं उनके आवास से महज 300 मीटर दूर प्रदेश का सबसे महत्वपूर्ण विभाग पी. डब्लू. डी. का ये मुख्यद्वार, जहां कूड़े का नगर पालिका डंपिंग प्लेस स्थापित कर चुकी है । सामने जिले का दीवानी न्यायालय है । जिलाधिकारी महोदय के दिशा निर्देश पर 3 दिन से नगर पालिका प्रशासन और जिला प्रशासन की संयुक्त टीम पूरे नगर क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने के लिए अपना पसीना बहा रहे हैं । आज मैं भी उस हकीकत को नजदीक से देखने के लिए सुबह अपनी मोटरसाईकिल निकाल कर नगर भ्रमण पर निकल पड़ा । सबसे पहले जिले के हाकिम के अगल - बगल अपना ध्यान केंद्रित किया । 
जिला कलेक्ट्रेट की उत्तरी दीवाल की तरफ पटरी पर रेल लाइन वाले दो बड़े खम्भे 1 वर्ष से अधिक समय से वहीं गिरा कर छोड़ दिए गए हैं । दोनों खम्भे से कभी भी दुर्घटना हो जाने से नकारा नहीं जा सकता । ये भी तो अतिक्रमण है । सरकारी अतिक्रमण । एक वर्ष पहले पी डब्लू डी के सामने आज जहां डंपिंग प्लेस हो गया है, वहीं नो इंट्री में पुलिस विभाग की मेहरवानी से दोपहर के समय लोडेड ट्रक को जाने देने से मोड़ते समय वहां मौजूद यातायात को सुचारु रूप से संचालित करने के लिए मौजूद सिपाही/होमगार्ड ने बैरियर को धकेल दिया था । जिससे विजली आपूर्ति के दौरान लगभग एक दर्जन पोल धराशाई हो गए थे । 
तस्वीर में आज भी ओ पोल आप देख सकते हैं । ये पोल पुनः किसी दुर्घटना का इन्तजार कर रहा है । तभी तो विजली विभाग इसे छोड़कर मस्त बैठे हैं । ये तो जिले का सौभाग्य था कि आपूर्ति के दौरान पब्लिक से भरी सड़क पर जब पोल और तार गिरे थे तो हाहाकार मच गया था । भगवान का शुक्र था कि कोई जनहानि नहीं हुई थी । परन्तु 3 दिन तक विजली आपूर्ति बाधित थी । जिले के हाकिम को चाहिए कि इन विजली के खम्भों को तत्काल हटवाने का आदेश दें । साथ ही दीवानी न्यायालय और पी. डब्लू. डी. के गेट पर बनाए गए डम्पिंग प्लेस को भी हटाने का निर्देश अतिक्रमण हटाने की बनाई गई संयुक्त टीम को दें ।



 
लोक निर्माण विभाग का मुख्य द्वारा बना नपा का डंपिंग प्लेस 
भाजपा के नेता संगम लाल गुप्ता जी और भाजपा के जिलाध्यक्ष महोदय से भी अनुरोध है कि जिस तरह आप अपने घर और द्वार को साफ़-सुथरा रखते हो, ठीक उसी तरह से आपकी होर्डिंग जहां लगाई गई हो, वहां भी साफ़-सुथरा रखने की ब्यवस्था करें । भाजपा के नेताओं से अनुरोध है कि नगर पालिका के अध्यक्ष हरि प्रताप सिंह जी हैं, जो भाजपा से हैं और विधान सभा के लिए टिकट भी मांग रहे हैं । उनसे इस समस्या का निदान कराने के लिए सहमति बनाएं । 
मैं भी नपा अध्यक्ष महोदय से निवेदन करता हूँ कि नई सड़क जो 2 दिन पहले पेंटिंग होकर तैयार हुई थी, उस पर आपने अपने सभासद और अन्य मित्रों के साथ झाड़ू डांस किया था, जो मेरी नजर में दिखावा था । यदि वास्तव में देश के प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी जी के स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत के सपनों को साकार करना है तो सुबह मॉर्निग वाक के साथ-साथ मुहल्लावार आप स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए आगे आए । मैं भी सारे गीले शिकवे भूल कर आपसे वादा करता हूँ कि आपके इस कार्य में अपना पूर्ण सहयोग देने के लिए तत्पर रहूंगा । लेकिन सच्चे मन से स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत के लिए आगे आईये ।।
लोक निर्माण विभाग का मुख्य द्वारा जहाँ 1 वर्ष से गिरा है बिजली का पोल 
 स्वच्छ भारत स्वच्छ भारत का प्रचार वाहन 
 स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान के तहत घर - घर कूड़ा माँगने पर भी नहीं मिल रहा कूड़ा...!!!
 जी जी आई सी के बगल नपा का डंपिंग प्लेस जहाँ पर प्रतिबंधित पोलोथीन को पहले किया जाता है आग के हवाले उसके बाद उठाया जाता है कूड़ा...!!! 
परम आदरणीय मोदी जी, इस तरह से तो भारत न ही स्वच्छ होगा और न ही स्वस्थ...!!!
प्रधानमन्त्री महोदय एक दिन की सफाई से ये समस्या खत्म होने वाली नहीं है। साल भर न स्नान करिये और एक दिन खूब रगड़ कर स्नान कर लेने से साल भर शरीर महकने वाली नहीं है। आपकी ही तर्ज पर प्रातपगढ़ के नपा अध्यक्ष हरी प्रताप सिंह जी भी साफ़-सुधरी 2 दिन पहले पेंट हुई सड़क पर अपने सहयोगियों के साथ झाड़ू डांस कर अपना योगदान देकर स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत बनाने की कसम खाकर घर बैठ गए। दो प्रचार वाहन चलाकर नगर को कागज पर स्वच्छ और स्वस्थ बनाया जा रहा है । यही वास्तविकता है, जो तस्वीरों में स्पष्ट है...!!!

rameshrajdar

एक खोजी पत्रकार की सत्य खबरें जिन्हे पूरा पढ़े बिना आप रह ही नहीं सकते हैं ,इस खबर को पढ़ने के लिए............| Google || Facebook

0 टिप्पणियाँ: