Breaking News

Post Top Ad

Your Ad Spot

गुरुवार, 29 जून 2023

योगी सरकार ने छोटे उद्यमियों को दिया बड़ा तोहफा, दुर्घटना में मौत या विकलांगता होने पर परिजनों को मिलेंगे पांच लाख रुपये

सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने  छोटे उद्यमियों को दिया बड़ा तोहफा....

लखनऊ ‌मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार को लोकभवन में कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में योगी सरकार ने एमएसएमई सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए छोटे उद्यमियों को मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना का तोहफा दिया है। इसके तहत दुर्घटना में मृत्यु होने या स्थायी अपंगता होने पर उद्यमियों के परिजनों को पांच लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे। वहीं, आंशिक स्थायी अपंगता होने पर विकलांगता के अनुपात में सहायता प्रदान की जाएगी। बैठक में कई अहम प्रस्तावों को भी मंजूरी दी गई है। उ0 प्र0  टाउनशिप नीति, 2023 और उप्र नगर योजना और विकास अधिनियम, 1973 (संशोधन) अध्यादेश 2023 को भी मंजूरी। कौशांबी की तहसील सिराथू के ग्राम- कोखराज में इंडो-इजराइल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फार फ्रूट की स्थापना के लिए कृषि विभाग की भूमि उद्यान विभाग को निशुल्क हस्तांतरित करने की मंजूरी।


कुशीनगर में राज्य कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की स्थापना का प्रस्ताव मंजूर। 390 एकड़ क्षेत्रफल में विकसित किया जाएगा विश्वविद्यालय। 750 करोड़ रुपये का व्ययभार प्रस्तावित। एकीकृत बागवानी विकास मिशन के अंतर्गत कौशांबी जिले की सिराथू तहसील के कोखराज गांव में इंडो इजरायल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर फ्रूट की स्थापना का प्रस्ताव मंजूर। 9 हेक्टेयर क्षेत्रफल में विकसित किया जाएगा यह सेंटर। 6.51 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।


चित्रकूट में स्थापित जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग विश्वविद्यालय अब राजकीय विश्वविद्यालय होगा। इसे अब उत्तर प्रदेश जगद्गुरु रामभद्राचार्य दिव्यांग राजकीय विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाएगा। जगद्गुरु रामभद्राचार्य आजीवन इसके कुलाधिपति बने रहेंगे। उनके बाद राज्यपाल इसकी कुलाधिपति होंगी। अभी तक इस विश्वविद्यालय में दिव्यांगों को शत-प्रतिशत दाखिला मिलता था। राजकीय विश्वविद्यालय बनने के बाद इसमें दिव्यांगों के लिए 50% सीटें आरक्षित रहेंगी, शेष सीटों पर सामान्य छात्रों को प्रवेश मिलेगा।


मेरठ में स्थापित किए जा रहे खेल विश्वविद्यालय का नामकरण हाकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम पर करने का निर्णय। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आगरा और मथुरा में हेलीकॉप्टर सेवा के संचालन के लिए पीपीपी मोड पर हेलीपोर्ट को विकसित करने का निर्णय। प्रयागराज में स्थापित राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय का नामकरण डॉ राजेंद्र प्रसाद के नाम पर करने का निर्णय। मथुरा के छाता क्षेत्र में वर्ष 2009 से बंद पड़ी चीनी मिल को सरकार फिर चालू करेगी।


अशासकीय सहायताप्राप्त संस्कृत विद्यालयों के जीर्णोद्धार, मरम्मत और पुनर्निर्माण के लिए राज्य सरकार अब 95 प्रतिशत तक धनराशि देगी। प्रबंध तंत्र को सिर्फ 5% धनराशि उपलब्ध करानी होगी। अभी तक दोनों के लिए 50-50 प्रतिशत धनराशि देने की व्यवस्था थी। 29 जून को भामाशाह की जयंती को व्यापारी कल्याण दिवस के रूप में मनाने का निर्णय। केंद्र सरकार की वायबिलिटी गैप फंडिंग योजना के अंतर्गत प्रदेश के छह असेवित जिलों - बागपत, महोबा, मैनपुरी, हाथरस, कासगंज और हमीरपुर में पीपीपी मोड पर मेडिकल कॉलेजों की स्थापना का प्रस्ताव मंजूर। एसटीएफ लखनऊ के लिए छह इलेक्ट्रिक कार वाहनों के क्रय के लिए 99 लाख रुपये आवंटित किए जाने का निर्णय लिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें