Breaking News

Post Top Ad

Your Ad Spot

बुधवार, 24 मई 2023

प्रतापगढ़ के 'मनगढ़' का नाम अब 'कृपालुधाम मनगढ़' कर दिया गया

भक्ति धाम 'मनगढ़' का नाम बदलकर अब 'कृपालुधाम मनगढ़' कर दिया गया....

मनगढ़ गांव का नाम बदल दिया गया है। यहां जगद्गुरु कृपालु महराज का जन्म हुआ था। कृपालु महराज ने देश ही नहीं, ब्लकि विदेश तक सनातन धर्म का प्रचार प्रसार किया।प्रदेश सरकार ने प्रतापगढ़ के कुंडा तहसील में आने वाले मनगढ़ ग्राम का नाम बदल कर कृपालु धाम मनगढ़ कर दिया है। शासनादेश जारी कर दिया गया है। अपर मुख्य सचिव राजस्व सुधीर गर्ग ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है

प्रतापगढ़ कुंडा तहसील स्थित मनगढ़ में जगद्गुरु कृपालुजी महाराज की ओर से बनवाया भक्तिधाम मंदिर है। इस मंदिर में राधा-कृष्ण के दर्शन के लिए देश-विदेश से श्रद्धालु आते हैं। भक्ति धाम मनगढ़ बेजोड़ स्‍थापत्‍य कला का नमूना है।

केंद्र सरकार को भेजा गया था प्रस्ताव....

बता दें कि प्रतापगढ़ में जन्मे जगद्गुरु कृपालुजी ने पूरी दुनिया में अपने जिले का गौरव बढ़ाया। उनके सम्मान में कुंडा हरनामगंज रेलवे स्टेशन व उनके जन्मस्थल मनगढ़ का नाम कृपालुजी के नाम पर किए जाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया था।

मनगढ़ में जगद्गुरु कृपालु महराज का हुआ था जन्म...

कुण्डा तहसील के मनगढ़ गांव में जगद्गुरु कृपालु महराज का जन्म हुआ था। कृपालु महराज ने देश ही नहीं, ब्लकि विदेश तक सनातन धर्म का प्रचार प्रसार किया। महराज ने कुण्डा को नई पहचान दी। कुण्डा में बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मुफ्त शिक्षा, गांव में मुफ्त स्वास्थ्य सहित अनेक कार्य किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें