Breaking News

Post Top Ad

Your Ad Spot

सोमवार, 8 मई 2023

नाकारा सिस्टम से हुआ भीषण सड़क हादसा, चिल्ला रहे थे डीसीएम और टाटा मैजिक के बीच फंसे लोग

मुरादाबाद में भीषण सड़क हादसा, दस लोगों की मौत हो गई...

मुरादाबाद। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में नाकारा सिस्टम की वजह से दस लोगों की मौत हो गई। वहीं 13 लोग घायल हुए हैं। सामन ढोने वाले टाटा मैजिक में ड्राइवर ने 23 सवारियों को बैठाया था। न तो पुलिस ने कहीं टोका न ही परिवहन विभाग की टीम की नजर टाटा मैजिक पर पड़ी। कोरवाकू से चली टाटा मैजिक डूंगरपुर चौराहे से होकर लगभग दस किलोमीटर की दूरी तय करते हुए खैरखाता तक पहुंची। भगतपुर थाना क्षेत्र के अलीगंज-दलपतपुर मार्ग पर रविवार दोपहर ओवरटेकिंग और तेज रफ्तार की वजह से भीषण हादसा हुआ था। 


डीसीएम चालक ने एक वाहन को ओवरटेक करने की कोशिश में सामने से आ रही टाटा मैजिक को अपनी चपेट में ले लिया था। इस भीषण सड़क हादसे के बाद एक बार फिर जिम्मेदार कुंभकर्णी नींद से जागेंगे और सड़कों पर उतरकर अभियान चलाएंगे। बदायूं में हुए हादसे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने यूपी में आदेश जारी किया था कि डग्गामार वाहनों पर रोक लगाए जाए। सामान ढोने वाले वाहनों में कोई सवारियां बैठाए तो उसके खिलाफ सख्ती कार्रवाई की जाए। सीएम के आदेश के बाद अन्य जिलों के साथ ही मुरादाबाद में भी परिवहन विभाग, पुलिस और प्रशासन की टीमें सड़कों पर उतरकर कुछ वाहन चालकों पर कार्रवाई की। खानापूर्ति करने के बाद विभाग के अधिकारी कुंभकर्णी नींद में सो गए।


जिम्मेदारों की कुंभकर्णी नींद में सोने के बाद डग्गमार वाहन फिर सड़कों पर दौड़ने लगे और सामान ढोने वाले वाहनों में सवारियों को बैठाया जाने लगा।चौक चौराहों पर खड़े पुलिसकर्मियों के सामने से ये डग्गामार वाहन गुजरने लगे। इन वाहनों को रोकने में न तो पुलिसकर्मी दिलचस्पी दिखाते और न ही परिवहन विभाग के अधिकारी के दिलचस्पी दिखाते है। इसी नाकारा सिस्टम की वजह से रविवार को दस लोगों की मौत हो गई। ड्राइवर ने 23 सवारियों को बैठाया था। टाटा मैजिक कोरवाकू से निकलकर डूंगरपुर चौराहे पहुंची और यहां से दलपतपुर मार्ग पर दौड़ने लगी थी। डूंगरपुर चौराहे पर 24 घंटे पुलिस रहती है, लेकिन ड्राइवर टाटा मैजिक में सवारियों को लेकर रामपुर की ओर रवाना हो गया। 


कटघर के बरवाला मझरा के मोहम्मद आलम के नाम टाटा मैजिक का रजिस्ट्रेशन है। टाटा मैजिक 16 दिसंबर 2020 को खरीदी गई थी। इसके बाद से टाटा मैजिक कभी सवारियां तो कभी सामान ढो रही थी। रविवार सुबह कोरवाकू के लोग आलम की टाटा मैजिक को बुक करके रामपुर के खेमपुर जा रहे थे।दुर्घटनास्थल के आस पास खेतों में काम कर रहे ग्रामीणों ने पुलिस को बताया कि डीसीएम तेजी से दलपतपुर की ओर आ रही थी। उसने एक के बार एक कई वाहन ओवरटेक किया। इसके बाद उसने एक और वाहन को ओवरटेक करने की कोशिश की। सड़क छोटी और खराब होने से डीसीएम चालक ने न तो रफ्तार कम की और न ही सामने से आ रहे वाहन को बचाने का प्रयास किया। हालांकि टाटा मैजिक के चालक ने हॉर्न बजाया। 


ग्रामीणों ने बताया कि चालक ने टाटा मैजिक को सड़क से नीचे उतार लिया। सड़क किनारे खाई थी। इसलिए चालक टाटा मैजिक सड़क से ज्यादा किनारे नहीं कर पाया। इसी बीच डीसीएम ने टाटा मैजिक में टक्कर मार दी,जिससे टाटा मैजिक के परखच्चे उड़ गए। टाटा मैजिक डीसीएम में फंस गई और दूर तक घसिटती चली गई और खाई में पलट गई। इसके बाद डीसीएम भी पलट गयी। वाहन में फंसे लोगों में चीख पुकार मच गई। ग्रामीणों ने बताया कि हादसा होते ही खेतों से दौड़े पड़े और वाहनों में फंसे लोगों को बाहर निकाला। रास्ते से गुजर रहे लोग भी मदद करने जुट गए। पुलिस और एंबुलेंस को सूचना दी गई। डूंगरपुर, भोजपुर, दलपतपुर, करनपुर से 108 नंबर एंबुलेंस मौके पर पहुंच गई। 


इसके बाद घायलों को जिला अस्पताल और भोजपुर सीएचसी में भेजा गया। भोजपुर के कोरवाकू के इसरार हुसैन ने भगतपुर थाने में कैंटर चालक पर एफआईआर दर्ज कराई है। एफआईआर में इसरार ने बताया कि अपने परिवार के सदस्यों के साथ रिश्तेदारी में शादी समारोह में शामिल होने जा रहे थे। मैं बाइक से टाटा मैजिक के पीछे चल रहा था। इसी दौरान कैंटर ने टाटा मैजिक में टक्कर मार दी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीना ने बताया कि तहरीर के आधार पर आईपीसी की धार- 279, 338 और 304 ए में केस दर्ज किया गया है। हादसे के बाद चालक मौके से भाग गया था। उसकी तलाश में पुलिस टीम लगी है। सड़क दुर्घटनाओं से लगभग हजारों मौतें प्रतिदिन हो रही हैं, फिर भी लोग अपने में सुधार नहीं ला रहे हैं


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें