Breaking News

Post Top Ad

Your Ad Spot

रविवार, 7 मई 2023

यूपी एटीएस की बड़ी कार्रवाई पीएफआई से जुड़े 2 लोग गिरफ्तार 70 से पूछताछ जारी

यूपी एटीएस की बड़ी कार्रवाई ,पीएफआई से जुड़े 2 लोग गिरफ्तार

लखनऊ।उत्तर प्रदेश एंटी टेरर स्क्वॉयड(एटीएस) ने प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफ‌आई) के खिलाफ रविवार को बड़े स्तर पर कार्रवाई की है। इसी कड़ी में एटीएस  ने पीएफआई से जुड़े 21 सदस्यों के खिलाफ अलग-अलग जिलों में मामला दर्ज कराया है। साथ ही लगातार कार्रवाई करते हुए लगभग 132 संदिग्ध सदस्यों के खिलाफ निरोधात्मक कार्यवाही की है। गठित ट्रिब्यूटल में एटीएस द्वारा प्रस्तुत सबूतों के आधार पर पीएफआई और उसके 8 अनुषांगिक संगठनों पर प्रतिबंध को जायज ठहराया गया है। यूपी एटीएस ने विभिन्न जिलों में प्रतिबंधित पीएफआई से पूर्व में जुड़े लगभग 211 संदिग्ध लोगों को चिन्हित किया है। साथ ही इन चिन्हित संदिग्धों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो चुकी है। बता दें कि इस विशेष अभियान के लिए एटीएस की फील्ड इकाई को अलग अलग जिलों में एक्टिव किया गया था। छापेमारी के लिए 30 विशेष टीमों का गठन किया गया था। इस अभियान में एटीएस ने 50-50 हजार के इनामी फरार चल रहे परवेज अहमद और रईस अहमद को गिरफ्तार किया है।


बताया जा रहा है कि पीएफआई पर बैन लगने के बाद भी कई मददगार सक्रिय थे। एटीएस ने दो महीनों की मशक्कत के बाद पीएफआई के खिलाफ प्रदेश स्तरीय सर्च ऑपरेशन चलाया। लगभग 30 जिलों में यूपी एटीएस ने एक साथ छापेमारी कर 70 लोगों को हिरासत में लिया है। हिरासत में लिए गए संदिग्धों से पूछताछ जारी है। साथ ही राष्ट्र विरोधी गतिविधियों एवं उनकी सोशल मीडिया एक्टिवीटीज संबंधित जानकारियों को इक्ट्ठा करने के लिए मोबाइल, लैपटॉप इत्यादि को भी खंगाला जा रहा है। पूछताछ एवं जानकारी प्राप्त करने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।


एटीएस को पीएफआई पर बैन लगने के बाद फॉरेन फंडिंग के इनपुट मिले थे। प्रतिबंधित संगठन पीएफआई को दोबारा सक्रिय करने की कोशिश का इनपुट मिला था। फंडिंग इकट्ठा कर ग्राउंड पर संगठन को सक्रिय करने के इनपुट को लेकर  एटीएस ने प्रदेश भर में यह सर्च ऑपरेशन चलाया। रिहाई मंच के अध्यक्ष और CAA-NRC में सरकार का विरोध करने पर जेल जाने वाले मोहम्मद शोएब को एटीएस ने घर से गिरफ्तार किया है। आरोप है कि पीएफआई से जुड़े लोगों के केस लड़ने और उनकी रिहाई भी मोहम्मद शोएब करवाते हैं। हालंकि, पीएफआई से जुड़े लोगों से लिंक जुड़े होने की बात सामने आई है। बता दें कि इससे पहले बीते 25 अप्रैल को ही पीएफ‌आई के खिलाफ एन‌आईए का बड़ा एक्शन देखा गया था। भारत में प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के खिलाफ नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी ने बड़ा एक्शन लिया था। जांच एजेंसी ने पीएफआई के उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार समेत कई राज्यों में 17 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें