Breaking News

Post Top Ad

Your Ad Spot

शुक्रवार, 26 मई 2023

शादी के बाद दुल्हन ने दिया धोखा, तीन सिपाही और मां-बेटी रंगदारी मांगने के आरोप में गिरफ्तार

तीन सिपाही और मां-बेटी रंगदारी मांगने के आरोप में गिरफ्तार....

वाराणसी के सारनाथ थाने में तैनात तीन सिपाहियों सहित 10 के खिलाफ रंगदारी मांगने समेत अन्य आरोपों में मुकदमा दर्ज किया गया है। राजस्थान के नागौर निवासी युवक की शिकायत पर पुलिस ने यह कार्रवाई की है। 

राजस्थान के एक युवक को फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी देकर उससे दो लाख रुपये की रंगदारी मांगी गई। प्रकरण को लेकर सारनाथ व कैंट थाने में तैनात तीन हेड कांस्टेबल और राजस्थान के युवक से कथित शादी करने वाली युवती व उसकी मां को पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया। पांचों आरोपियों को अदालत में पेशकर न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया। वहीं, प्रकरण में नामजद पांच अन्य आरोपियों की पुलिस तलाश कर रही है।

राजस्थान के नागौर जिले के महावीर नगर मेड़ता सिटी निवासी वैंकटेश्वर तिवाड़ी ने पुलिस को बताया कि वह अविवाहित है। मेड़ता के एक परिवार में शादी कराने वाले विजय जैन से उसका संपर्क हुआ। विजय जैन ने उसे युवतियों की फोटो भेजी और यूपी में शादी की रस्म का खर्च डेढ़ लाख रुपये बताया। बीते 21 मई को वैंकटेश्वर अपने दो दोस्तों के साथ वाराणसी आया।

कोर्ट में हुई थी शादी....

वाराणसी में विजय जैन ने वैंकटेश्वर की मुलाकात संजय श्रीवास्तव से कराई। 22-23 मई को विजय जैन ने डेढ़ लाख रुपये लिए और बैंकटेश्वर को शिवपुर क्षेत्र की संगीता मिश्रा से मिलाया। संगीता से बात तय हो गई तो उसे 5001 रुपये दिए गए। 23 मई को कोर्ट में शादी हुई। शादी के बाद संगीता को लेकर वैंकटेश्वर राजस्थान के लिए निकला तो संगीता ने किसी को फोन किया।


वैंकटेश्वर ने बताया कि चौकाघाट पुल के समीप खुद को सारनाथ थाने का पुलिस अधिकारी बताते हुए प्रशांत सिंह ने उसकी कार रुकवाई। प्रशांत ने कहा कि युवती से तुम जबरदस्ती शादी करके ले जा रहे हो। इस पर संगीता प्रशांत की हां में हां मिलाने लगी। उसी दौरान प्रशांत ने अपने एक साथी दीपक सिंह को बुलाकर कहा कि, कार को सारनाथ थाने ले चलो। सारनाथ थाने के समीप एक गली में उसे रोका गया और उसी दौरान सादे कपड़े में शराब पीते हुए हेड कांस्टेबल विनय कुमार मिला। प्रशांत और दीपक ने विनय को अपना अफसर बताया।

विनय कुमार युवती के अपहरण, दुष्कर्म, देह व्यापार और मादक पदार्थों की तस्करी के फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी देकर वैंकटेश्वर से दो लाख रुपये मांगे। उसी बीच संगीता मिश्रा मौके से फरार हो गई। किसी तरह 1.75 लाख रुपये पर बात तय हुई। वैंकटेश्वर ने रुपये देने के लिए समय मांगा। इसके बाद वैंकटेश्वर सीधे सारनाथ थाने गया और थानाध्यक्ष को पूरे घटनाक्रम से अवगत कराया। अपर पुलिस आयुक्त (मुख्यालय एवं अपराध) संतोष कुमार सिंह ने बताया कि जांच में प्रकरण सही मिलने पर इंस्पेक्टर सारनाथ धर्मपाल सिंह ने अपनी टीम के साथ पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया।


यह पांच आरोपी किए गए गिरफ्तार....

  • - मऊ जिले के घोसी थाना के मिर्जापुर गांव निवासी व सारनाथ थाने में तैनात 2006 बैच का हेड कांस्टेबल विनय कुमार।
  • - मऊ जिले के रानीपुर थाना के दतौली गांव निवासी व सारनाथ थाने में तैनात 2006 बैच का हेड कांस्टेबल दीपक सिंह।
  • - मऊ जिले के सरायलखंसी थाना के रणवीरपुर गांव निवासी व कैंट थाने में तैनात 2006 बैच का हेड कांस्टेबल प्रशांत सिंह।
  • - वाराणसी के इंद्रपुर स्थित कांशीराम आवास के ब्लाक नंबर-आठ के कमरा नंबर-तीन में रहने वाली संगीता मिश्रा।
  • - संगीता मिश्रा के साथ रहने वाली उसकी मां ऊषा।

इन पांच आरोपियों की तलाश....


विजय जैन, संजय श्रीवास्तव व उसकी पत्नी और गिरफ्तार संगीता मिश्रा की बहन व बहनोई।


एक बनता था सीओ, एक दरोगा और एक सिपाही....


पुलिस की पूछताछ में सामने आया कि किसी से भी पैसा ऐंठना होता था तो हेड कांस्टेबल विनय कुमार खुद को डिप्टी एसपी बताता था और सादे कपड़े में रहता था। प्रशांत सिंह खुद को दरोगा बताता था और दीपक अपने आप को हेड कांस्टेबल ही बताता था। इसके बाद तीनों चंगुल में फंसे व्यक्ति को अपने अर्दब में लेकर अवैध वसूली करते थे। तीनों यह काम सारनाथ थाने के आसपास ही करते थे, ताकि पैसा देने वाले को उन पर शक न हो।


जानते थे कि विजय जैन फर्जी शादी कराता है....


हेड कांस्टेबल प्रशांत, दीपक और विनय ने पूछताछ में बताया कि तीनों एकसाथ लोहता थाने में तैनात थे। उसी दौरान से जानते थे कि विजय जैन फर्जी शादी कराता है। फर्जी शादी में संगीता दुल्हन होती थी तो सबसे पहले उससे दोस्ती की गई। संगीता शादीशुदा है और उसके बच्चे भी हैं। 23 मई को एक करीबी अधिवक्ता ने बताया कि आज विजय जैन फिर एक फर्जी शादी कराने आया है और उसी ने वैंकटेश्वर की कार का नंबर भी बताया। इस पर तीनों ने पैसा ऐंठने की योजना बनाई।

योजना के तहत वैंकटेश्वर की कार को चौकाघाट पुल के पास रोका गया। संगीता को जैसा कहने के लिए पहले से कहा गया था, उसने वैसा ही कहा। बताया कि उससे जबरदस्ती शादी कर जबरन राजस्थान ले जाया जा रहा है। इसके बाद पूछताछ के नाम पर वैंकटेश्वर को कार सहित सारनाथ थाने के समीप ले जाकर पैसे की मांग की गई। पैसे देने के लिए समय मांग कर वैंकटेश्वर सारनाथ थाने पहुंच गया और शिकायत की।


शिकायत पर हटाए गए थे लोहता थाने से....


इससे पहले प्रशांत, विनय और दीपक लोहता थाने में तैनात थे। प्रशांत और दीपक की जोड़ी पीके-डीके के नाम से लोहता क्षेत्र में चर्चित थी। तीनों की अवैध वसूली और मनमानी की शिकायत पर उन्हें लोहता थाने से हटाकर कैंट और सारनाथ थाने में तैनात किया गया था। इसके बाद भी तीनों की कार्यशैली में सुधार नहीं आया और उन्होंने अपनी मनमानी जारी रखी।


गिरफ्तार शिखा के साथ की करीबी की होगी जांच....

बच्चा अगवा करने वाले अंतरप्रांतीय गिरोह की सदस्य शिवदासपुर क्षेत्र की शिखा मोदनवाल बीते 23 मई को गिरफ्तार की गई थी। शिखा के तार शादी का झांसा देकर रुपये और गहने हड़पने वाली लुटेरी दुल्हनों के गैंग से भी जुड़े हैं। अब क्राइम ब्रांच गिरफ्तार किए तीनों सिपाहियों, संगीता व उसकी मां और शिखा मोदनवाल के आपसी संबंध को खंगालेगी। क्राइम ब्रांच का मानना है कि यह सभी आपस में एक-दूसरे के करीबी हो सकते हैं।


निलंबित किए गए सिपाही, किए जाएंगे बर्खास्त....


गिरफ्तार किए गए हेड कांस्टेबल प्रशांत सिंह, दीपक सिंह और विनय कुमार को डीसीपी वरुणा जोन अमित कुमार ने निलंबित कर दिया है। डीसीपी वरुणा जोन ने बताया कि तीनों हेड कांस्टेबल का अपराध गंभीर किस्म का है। गिरफ्तार तीनों हेड कांस्टेबल को जल्द ही पुलिस सेवा से बर्खास्त किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें