Breaking News

Post Top Ad

Your Ad Spot

मंगलवार, 11 अप्रैल 2023

काशी में गंगा के जलस्तर में हो रही बढ़ोतरी, हर कोई है हैरान, जानें कारण

अप्रेल माह में गंगा जी के जलस्तर में बढ़ोतरी से हर कोई हैरान....

वाराणसी। देश की सांस्कृतिक राजधानी काशी में अप्रैल माह में गर्मी मई का एहसास करा रही है। गर्मी के बीच अब हैरान करने वाली खबर है। अप्रैल माह में गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है। बीते दो दिनों में गंगा का जलस्तर दो सीढ़ी तक बढ़ा है। गंगा के बहाव में तेजी आई है। कई जगहों पर जलकुंभी दिख रही है। गंगा के बढ़ते हुए जलस्तर का कारण पहाड़ी इलाकों में हो रही बारिश को बताया जा रहा है।


गंगा किनारे रहने वाले दिनेश शंकर दुबे ने बताया कि वाराणसी में करीब डेढ़़ फीट तक पानी का स्तर बढ़ा है, जिससे कई घाटों की 2 से 3 सीढ़ियां डूब गई है। आमतौर पर गंगा दशहरा के बाद गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी होती थी, लेकिन इस बार उसके पहले ही गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है, जिसके कारण हर कोई हैरान है। आमतौर पर इस सीजन में गंगा का जलस्तर कम होता है। गंगा में बढ़ता जलस्तर और जलकुंभी से नाव संचालकों की मुसीबतें भी बढ़ गई है। 


दशाश्वमेध घाट पर नाव संचालन करने वाले शम्भू निषाद ने बताया कि जलकुंभी आने के बाद अक्सर वो नावों के इंजन में फंस जाती है, जिससे कई बार उसके उसके पंखे भी टूट जाते हैं। केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक पहाड़ों पर हुई बारिश और गंगा की सहायक नदियों के जलस्तर में बढ़ाव के कारण काशी में गंगा का जलस्तर भी बढ़ रहा है, लेकिन इसकी रफ्तार काफी कम है और आगे इसमें बहुत बढ़ोतरी होगी ऐसी कोई संभावना नहीं है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें