Breaking News

Post Top Ad

Your Ad Spot

रविवार, 20 फ़रवरी 2022

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले एक युवक को लालगंज पुलिस ने किया गिरफ्तार, दूसरे की तलाश अभी जारी है

कथित कांग्रेसी दिग्गज नेता प्रमद कुमार और रामपुरखास की विधायक अराधना मिश्रा मोना के प्रकरण में लालगंज की पुलिस एक्टिव हो जाती है, जबकि जिस मामले में वह आरोपी रहते हैं, उसमें पुलिस को साँप सूंघ जाता है और उनके प्रभाव में आकर दर्ज मुकदमें में उन्हें क्लीनचिट दे दी जाती है, सवालों के घेरे में लालगंज पुलिस...

रामपुखास की विधायक मोना मिश्रा पर अमर्यादित टिप्पणी करना युवक को भारी पड़ा...

प्रतापगढ़। बात कथित दिग्गज कांग्रेसी नेता प्रमोद कुमार और उनकी राजनीतिक उत्तराधिकारी पुत्री अराधना मिश्रा मोना का हो और उस पर पुलिस एक्शन न ले, ऐसा हो नहीं सकता बाकी तो देश के पीएम मोदी और सूबे के सीएम योगी पर भी लोग सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक फोटोज और कंटेंट बिना रोक टोक पोस्ट कर रहे हैं, परन्तु योगी बाबा की पुलिस उस पर उतनी दिलचस्पी नहीं दिखाती, जितना रामपुरखास विधानसभा में प्रमोद कुमार और उनकी लाडली बेटी मोना पर संवेदनशील होकर कार्य करती है सोशल मीडिया के प्लेटफार्म फेसबुक पर दिनांक- 17/02/2022 को एक युवक पंकज सिंह उर्फ अभय प्रताप सिंह पुत्र शारदा शरण सिंह, निवासी- रायपुर तियाई थाना लालगंज, जनपद प्रतापगढ़ द्वारा आपत्तिजनक टिप्पणी की गयी थी, जिसके संबंध में मीडिया प्रभारी ज्ञान प्रकाश शुक्ल की तहरीर पर थाना- लालगंज में मु0अ0सं0- 109/2022 धारा 500, 504, 505 भादंवि व 67 आईटी एक्ट का अभियोग पंजीकृत किया गया था। 

ऐसा नहीं है कि सोशल मीडिया पर किसी ने पहली बार किसी जनप्रतिनिधि के खिलाफ कोई आपत्तिजनक टिप्पणी की हो, प्रतिदिन ऐसे हजारों लोग सोशल मीडिया पर जनप्रतिनधियों के विरुद्ध आपत्तिजनक और अमर्यादित कंटेंट और फोटोज पोस्ट करके विवाद बढ़ाकर क्षेत्र में अशांति का माहौल बनाते हैं जो स्वस्थ समाज के लिए नुकसानदायक है। समाज में ऐसे लोगों के लिए कोई स्थान नहीं होना चाहिए जो मर्यादा में रहकर अपनी बात न कह सके। परन्तु यह ब्यक्ति विशेष पर ही लागू हो यह भी कदापि उचित नहीं है। यही मोना मिश्रा जी एक निरीक्षण में गई थी और वहीँ सार्वजानिक रूप से एक अधिकारी को भला बुरा कहा था और उल्टे लटका दूंगी, होश ठिकाने आ जायेंगे। उस समय विधायक मोना मिश्रा की कुछ लोगों ने तारीफ़ की तो कुछ लोगों ने आलोचना भी की थी। इसके पहले भी सोशल मीडिया पर कथित दिग्गज कांग्रेसी नेता प्रमोद कुमार और मोना मिश्रा पर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट करने पर पुलिस ने बड़ी तेजी से कार्रवाई कर उसे जेल भेजा था, परन्तु और मामलों में उसी पुलिस को साँप सूंघ जाता है। 

यदि ऐसा भेदभाव पुलिस द्वारा किया जाता है तो सवाल उठेगा और पुलिस को जवाब भी देना होगा। सोशल मीडिया पर किसी भी ब्यक्ति की मर्यादा और सामाजिक छवि पर कोई भी ब्यक्ति नुकसान पहुँचाने का कार्य करता है तो वह कानून के नजर में जुर्म करता है और उसके खिलाफ कानून के मुताविक कार्रवाई होनी चाहिए। दुर्भाग्य की बात यह है कि चंद मामले को छोड़ दें तो 99 फीसदी ऐसे मामले में यही पुलिस मुकदमा तक नहीं लिखती और दबाव में कहीं लिख भी लिया तो वह ठंडे बस्ते में डालकर कुछ दिनों बाद उसमें अंतिम रिपोर्ट जाना तय रहता है। परन्तु मामला रामपुरखास विधानसभा में कथित कांग्रेसी दिग्गज नेता प्रमोद कुमार और मोना मिश्रा का हो तो पुलिस एक पैर पर खड़ी होकर एक्शन में आ जाती है। अभी सांगीपुर ब्लॉक परिसर में एक ही घटना क्रम में आधा दर्जन मुकदमें लालगंज कोतवाली में दर्ज हुए। उसमें ताबड़तोड़ पुलिस द्वारा आरोपियों की गिरफ्तारियां भी की गई और जेल भी भेजा गया, परन्तु जैसे है मामला कथित कांग्रेसी दिग्गज नेता प्रमोद कुमार और उनकी बेटी मोना मिश्रा का आया तो वही पुलिस बैकफुट पर आ गई और नेता द्वय को क्लीनचिट देने लगी

सवाल उठता है कि जब नेता द्वय मौजूद थे और मारपीट का वीडियों भी सार्वजनिक हुआ तब भी पुलिस उन्हें क्लीनचिट दे रही है और उन्हीं के साथ रहे एनी लोगों को जेल में ठूंस दिया। कुंडा में सपा प्रत्याशी गुलशन यादव ने सार्वजनिक रूप से रघुराज प्रताप सिंह राजा भईया को अपशब्द बोले थे और उस पर मुकदमा भी लिखा गया था, परन्तु कार्रवाई शून्य रही। ये कैसा दोहरा पैमाना पुलिस अख्तियार करती है ? वहीं लालगंज में ऐसे ही मामले में अभियोग पंजीकृत होते ही एक्शन शुरू हो गया और दर्ज मुकदमें की विवेचना/कार्यवाही के क्रम में थानाध्यक्ष लालगंज कमलेश कुमार पाल मय टीम द्वारा देखभाल क्षेत्र /तलाश वांछित वारण्टी अभियुक्त/चेकिंग के दौरान मुखबिर खास की सूचना पर उक्त अभियोग से संबंधित वांछित अभियुक्त पंकज सिंह उर्फ अभय प्रताप सिंह उपरोक्त को कस्बा रानीगंज कैथौला से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्त में पंकज सिंह उर्फ अभय प्रताप सिंह पुत्र शारदा शरण सिंह, निवासी- रायपुर तियाई थाना लालगंज, जनपद प्रतापगढ़ है। पुलिस टीम में थानाध्यक्ष कमलेश कुमार पाल मय टीम थाना लालगंज, जनपद प्रतापगढ़ शामिल रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें