Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

रविवार, 12 दिसंबर 2021

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में परिवार वालों और सगे सम्बन्धियों के बीच विवाह की रस्म पूरी कर एक दूजे के हुए 698 वर-वधू

जनपद प्रतापगढ़ में 11स्थानों पर एक ही दिन हुआ मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह आयोजन

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में वर-वधू के रूप में एक दूसरे को पहनाया जयमाल...

प्रतापगढ़। यूपी के प्रतापगढ़ जिले में 11 दिसंबर, 2021 को अलग-अलग 11स्थानों पर एक ही दिन में सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन हुआ। यह आयोजन मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत आयोजित किया गया जनपद प्रतापगढ़ में आयोजित सामूहिक विवाह समारोह में 698 जोड़े वर-बधू एक दूजे के होकर हर दुःख-सुख में साथ जीवन जीने के लिए तैयार हुए। उपस्थित अतिथियों ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना प्रशंसा की व वर-वधू के उज्जवल भविष्य की कामना की और कहा कि यह योजना गरीब, असहाय एवं निर्धन व्यक्तियों के पुत्रियों के जीवन में खुशहाली लाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है। जिलाधिकारी डा नितिन बंसल द्वारा नामित जिला स्तरीय अधिकारी नोडल अधिकारी के रूप में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित रहे।


बड़नपुर मेला ग्राउण्ड में नगर पालिका अध्यक्ष प्रेमलता सिंह ने दुल्हा-दुल्हन का स्वागत किया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजीव कुमार व जनप्रतिनिधिगण सहित अन्य अधिकारी भी सम्मिलित हुये। इसी प्रकार अन्य स्थलों पर विधायक, क्षेत्र पंचायत प्रमुख, ग्राम प्रधान एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण सम्मिलित होकर नव वर-वधू को आशीर्वाद एवं उपहार प्रदान किया। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत 51000 रुपये सहायता राशि प्रदान की जाती है। इसमें 35000 रुपये की धनराशि कन्या के बैंक खाते में अन्तरित की जाती है। विवाह संस्कार के लिये आवश्यक सामग्री (कपड़े, बिछिया, चांदी के पायल एवं सात बर्तन) के लिए 10000 रुपये दिये जाते हैं। कार्यक्रम के आयोजन के लिए 6000 रुपये की धनराशि व्यय की जाती है। वैवाहिक बंधन में बंधने वाले 698 वर-वधुओं में अनुसूचित जाति के 446, सामान्य वर्ग के 14, पिछड़ा वर्ग के 223 और अल्पसंख्यक वर्ग के 15 जोड़े शामिल रहे।


यह सामूहिक विवाह योजना विकास खंड स्तर पर आयोजित की गई थी, जिनके तहत सिर्फ 11स्थलों पर ही सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा सका। जो विकास खंड जिस विधान सभा क्षेत्र में आती है, वहाँ के विधायक उसमें उपस्थित रहकर अपनी भागीदारी का निर्वहन कियारानीगंज विधानसभा में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना संपन्न हुआगौरा ब्लॉक में 26 व शिवगढ़ ब्लॉक में 30 जोड़े ने लिए फेरे लिए विधायक धीरज ओझा के नेतृत्व में गौरा ब्लॉक व शिवगढ़ ब्लॉक में कार्यक्रम संपन्न हुआवर-वधू को गृहस्थी का सामान देकर सभी युगल दम्पत्तियों को विधायक धीरज ओझा ने विदा किया सभी वधुओं से विधायक धीरज ओझा ने कहा कि वह सास-ससुर को माता पिता समझकर उनकी सेवा कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें लड़कियों को जीवन में दो माँ-बाप मिलते हैं। एक जन्म देने वाला और दूसरा शादी के उपरांत सास और ससुर भी माँ-बाप की तरह होते हैं सामूहिक विवाह में वर-वधू को विधायक ने शौचालय व आवास दिलाने का भी भरोसा दिलाया कोरोना संक्रमण में दो साल तक जीवन बचाना मुश्किल हो गया था कोरोना के संक्रमण के बावजूद जनता की सेवा और देश का विकास पीएम मोदी व सीएम योगी के नेतृत्व में हो रहा है रानीगंज विधान सभा में दोनों विकास खण्डों में हुए कार्यक्रम में प्रमुख गौरा राकेश सरोज व शिवगढ़ प्रमुख सत्यम ओझा, बीडीओ गौरा व बीडीओ शिवगढ़ मौजूद रहे  

सड़वा चंडिका ब्लॉक में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में 75 जोड़ों ने शादी के सात फेरे लेकर एक दूसरे के गले में माला पहना कर शादी के बंधन में बंधे दूल्हा और दुल्हन के चेहरे पर भारी खुशी देखने को मिली कुछ बर बधू का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की योजना बहुत ही कल्याणकारी है हम लोग पैसे के अभाव में शादी नहीं कर पा रहे थे मुख्यमंत्री जी की वजह से हम लोगों की आज शादी हो रही है दूल्हा-दुल्हन मुख्यमंत्री जी को इस योजना के लिए बधाई दी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में जहां पर हिंदू परिवार के लोगों की शादी हुई तो वही मुस्लिम समाज के कई लोगों का निकाह मौलाना काजी द्वारा करा कर शादी कराई गई ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि एवं बीजेपी नेता देशराज सिंह ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह को भव्य तरीके से आयोजन करने के लिए 3 दिन से लगातार एड़ी चोटी का जोर लगाकर ब्लॉक परिषद को सजावट में तब्दील करवाया और प्रमुख प्रतिनिधि ने सभी वर-वधू को सदा खुश रहने का आशीर्वाद दिया ब्लॉक प्रमुख सड़वा चंडिका के प्रातिनिधि देशराज सिंह ने कहा कि सरकार सबका साथ सबका और विश्वास के साथ काम कर रही है कार्यक्रम में मौजूद रहे भाजपा के जिला अध्यक्ष हरिओम मिश्रा ब्लॉक के एडीओ आईएसबी बीजेपी नेता बलवंत सिंह ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि के निजी सचिव सुभाष सिंह चौहान ग्राम प्रधान शिवकुमार सिंह ग्राम प्रधान पप्पू सिंह अन्य बहुत से लोग कार्यक्रम में मौजूद रहे। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें