Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

बुधवार, 22 दिसंबर 2021

भारत-नेपाल सीमा पर यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर अलर्ट, लगेंगे पहली बार सीसीटीवी कैमरे

आगामी यूपी विधानसभा चुनाव-2022के मद्देनजर शासन और प्रशासन शुरू कर दिया है,कमर कसना 

 विधानसभा चुनाव को लेकर प्रशासन अलर्ट,लगेंगे पहली बार सीसीटीवी कैमरे...

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव वर्ष- 2022 को लेकर जहां सारी पार्टियां कमर कसकर चुनाव की तैयारी में जुटी हैं, तो वहीं चुनाव में पुलिस भी किसी तरह की कोई चूक नहीं करना चाहती है। चुनाव को सही-सलामत और शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए पहली बार अंतर्राष्ट्रीय और अंतर्राज्यीय सीमाओं पर पड़ने वाले बैरियरों पर सीसी कैमरे लगाए जायेंगे। शासन की पहल पर गोरखपुर जोन की पुलिस ने जोन में 143 सीसी कैमरे लगवाए जाने के लिए जगहों का चयन कर अपनी रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेज दी है। पुलिस महानिदेशक कार्यालय से रिपोर्ट मांगी गई थी कि अंतर्राष्ट्रीय या अंतरराज्यीय सीमाओं के नाकों और बैरियरों में से कहां-कहां नितांत जरूरी है, जहां पर सुरक्षा के लिहाज से सीसी कैमरे लगवाए जाएं। अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर जोन अखिल कुमार के निर्देश पर अंतर्राष्ट्रीय और अंतर्राज्यीय सीमाओं से जुड़े जिलों के पुलिस अधिकारियों ने अपनी-अपनी रिपोर्ट तैयार कराई है।


गोरखपुर जोन की पुलिस ने जहां-जहां पर सीसी कैमरे लगवाए जाने की जरूरत उन जगहों को चिन्हित कर उन्हें अपनी रिपोर्ट में शामिल कर लिया है। रिपोर्ट में जोन में 143 सीसी कैमरे लगवाए जाने के लिए बात बताई गई है।देवरिया और कुशीनगर जिले की सीमाएं बिहार की सीमा से सटी हैं। इन दोनों जिलों की अंतर्राज्यीय सीमाओं पर 44 बैरियर बनाए जाते हैं। इनमें 20 बैरियर देवरिया जिले में और 24 कुशीनगर में बनाए जाते हैं। देवरिया में 20 और कुशीनगर में 24 जगहों पर सीसी कैमरे लगाए जाएंगे। बता दें कि गोरखपुर जोन के जिलों की सीमाएं बिहार और नेपाल की सीमाओं से सटी हैं। लोकसभा और विधानसभा चुनाव हो या त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव गोरखपुर जोन की पुलिस पूरी तरह चौकन्नी रहकर सतर्कता बरतती है। अंतर्राष्ट्रीय और अंतर्राज्यीय सीमाओं से सटे नाकों और मार्गों पर बैरियर लगाकर पुलिस पिकेट तैनात की जाती है। 


पुलिस द्वारा चुनाव को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से सही-सलामत सम्पन्न कराने के लिए बाहरी लोगों के आने जाने के लिए प्रवेश द्वार पर बैरियर लगा देती है और सघन तलाशी भी लेती है। इस बार शासन के निर्देश पर गोरखपुर जोन की पुलिस ने सतर्कता और बढ़ा दी है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि जोन की पुलिस ने जिन-जिन जगहों पर सीसी कैमरे लगाए जाने की रिपोर्ट भेजी है, उन जगहों का कारण भी गिनाए हैं। इनमें अपराधियों के आने-जाने की सुगमता, तस्करी एवं आपराधिक छवि के लोगों के जोन की सीमा में घुसकर चुनाव को प्रभावित करने की आशंका भी जताई गई है। विधानसभा चुनाव के दौरान इस बार अंतर्राष्ट्रीय एवं अंतर्राज्यीय सीमाओं पर पुलिस की पिकेटें भी बढ़ाई जाएगी। इसके लिए संबंधित जिलों के पुलिस अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। जहां जितने सुरक्षाकर्मियों की आवश्यकता होगी, वहां उतनी पुलिस के तैनाती की जाएगी।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें