Breaking News

Post Top Ad

Your Ad Spot

गुरुवार, 5 अगस्त 2021

दिसंबर 2023 तक अवध नगरी अयाेध्या में भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा श्रीराम मंदिर

प्रभु श्रीराम की अवध नगरी अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन के एक वर्ष पूर्ण होने में हुए विविध कार्यक्रम...!!!


अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण जारी है और पांच अगस्त को इसके भूमि पूजन का एक साल भी पूरा हो गया है, गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अयोध्या पहुंचे और कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया...!!!


अयोध्या में श्रीराम मंदिर का सांकेतिक स्वरूप...

अयोध्या‌। अयोध्या में श्रीराम मंदिर भक्तों के लिए दिसंबर, 2023 तक खोल दिया जाएगा सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि दिसम्बर, 2023 के अंत तक देश भर के श्रद्धालुओं को भगवान रामलला के दर्शन होने लगेंगे मंदिर निर्माण पूरा हो न हो गर्भगृह जरूर तैयार हो जाएगा उत्तर प्रदेश में वर्ष-2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं और इसके बाद वर्ष-2024 लोकसभा चुनाव कराए जाएंगे उसके पहले श्रीराम मंदिर को भक्तों के लिए खोलकर भाजपा सरकार उसका पूरा श्रेय लेना चाहेगी। 


रामनगरी पहुँच कर मंदिर निर्माण की प्रगति देखते सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ...

बता दें कि श्रीराम मंदिर का निर्माण कार्य अयोध्या में जोर-शोर से चल रहा है। जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल किया था। जानकारी के मुताबिक, 2023 के अंत तक देश भर के श्रद्धालुओं को भगवान रामलला के दर्शन होने लगेंगे अनुमानित समय वर्ष-2025 में पूरे 67 एकड़ पर मंदिर का निर्माण पूरा होगा पूर्व की तरफ से लोगों को आना है, लेकिन वहां पर जगह नहीं थी। इसलिए मंदिर प्रबंधन ने और जमीन खरीदी है। अब 110 एकड़ का पूरा मंदिर काम्प्लेक्स का निर्माण हो रहा है। पूरे राम मंदिर निर्माण में 900 से 1000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। 


अयोध्या में चल रहा श्रीराम मंदिर निर्माण कार्य...

मंदिर परिसर में म्युजियम और आर्काइव भी होंगे और वहां म्युजियम, आर्काइव और एक छोटा सा रिसर्च सेन्टर बनाएंगे। उसमे प्रशानिक ब्लॉक, गेस्ट हाउस, संतों, फजरियों, प्रसाद बनाने और वितरण का स्थान होगा कितने देशों में रामायण लिखी गयी है, वो रहेगी इस मन्दिर का इतिहास, राम नवमी के दिन सूर्य की रोशनी राम मंदिर के अंदर रामलला पर सीधी पड़े इसका भी प्रयास है हेरिटेज वाले भवनों का रखरखाव किया जाएगा। इसमें कुबेर महल, सीता कुंड जैसे स्थानों को एक अति आधुनिक मंदिर जिसमें प्राचीन भारत की झलक दिखे भी बनाया जाएगा, वहीं मंदिर निर्माण को अपनी आंखों से देख पाएंगे भक्त एवं रामलला के दर्शनार्थियों को एक बार फिर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट एक सौगात देने जा रहा है।  


नींव पूजन के एक वर्ष पूर्ण होने पर अयोध्या पहुँचे सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ जी...


ट्रस्ट के गठन के साथ ही टेंट में बैठे रामलला को अस्थाई मंदिर में शिफ्ट किया गया था। दूसरी सौगात श्रद्धालुओं को दी गई थी कि रामलला के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन की दूरी कम की गई थी, जिसके लिए रामलला को और पास किया गया था। अब तीसरी सौगात रामलला के मंदिर निर्माण की अपनी आंखों से राम भक्त देख सकेंगे इसके लिए व्यूप्वाइंट की निर्माण किया जाएगा। अयोध्या आने वाले राम भक्त खुद अपनी आंखों से रामलला के मंदिर निर्माण को देख सकेंगे। जिसके लिए रामलला के दर्शन मार्ग पर ही एक व्यू प्वाइंट का निर्माण किया जा रहा है।  


विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने बताया कि 5 अगस्त को भगवान श्रीराम के भूमि पूजन के उपलक्ष में श्रीराम मंदिर के नीव पूजन कार्यक्रम को सम्पन्न हुए एक वर्ष पूर्ण होने पर विशेष कार्यक्रम आयोजित हुआ। उसकी तैयारियां ट्रस्ट के द्वारा की जा गयी थी भूमि पूजन के 1 वर्ष पूरे होने पर कार्यक्रम किया गया। रामलला के दर्शन को आने वाले तीर्थ यात्री अब मंदिर निर्माण अपनी आंखों से देख सके इसके लिए व्यू-प्वाइंट का निर्माण कराया जाएगा। श्रद्धालु इस बात की इच्छा जरूर रखते हैं कि रामलला के मंदिर निर्माण कहां तक पहुंचा ? श्रद्धालुओं की भावनाओं को कद्र करते हुए यू-प्वाइंट की स्थापना ट्रस्ट द्वारा कराया जा रहा है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें