Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

मंगलवार, 2 फ़रवरी 2021

वरासत प्रकरण में लापरवाही पर जिलाधिकारी ने 3 लेखपाल के निलम्बन, तहसीलदार कुण्डा को स्पष्टीकरण एवं राजस्व निरीक्षक के खिलाफ विभागीय कार्यवाही करने का दिया निर्देश

कुण्डा तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस में 475 शिकायतकर्ता आये, 20 शिकायतों का हुआ मौके पर निस्तारणसम्पूर्ण समाधान दिवस पर कुण्डा तहसील पहुँचे जिलाधिकारी डॉ नितिन बंसल। जिलाधिकारी की कार्यशैली से अधिकारियों एवं कर्मचारियों में मचा हड़कंप। कार्य में लापरवाही बरतने वाले कई अधिकारियों पर गिरी गाज...!!!
शासन की मंशा के अनुसार तहसील मुख्यालयों पर आयोजित होने वाली सम्पूर्ण समाधान दिवस में आज कुंडा तहसील मुख्यालय पर आज जिलाधिकारी प्रतापगढ़ डॉ नितिन बंसल जी पहुँचे तो सम्पूर्ण समाधान दिवस पर एक ही व्यक्ति का तीन आय प्रमाण पत्र जारी करने का प्रकरण सामने आया जिस पर नाराज डीएम ने तहसीलदार से स्पस्टीकरण माँगा। सूत्रों की माने तो किसान सम्मान निधि में लापरवाही बरतने पर एक लेखपाल को निलंबित करने का जिलाधिकारी ने दिया आदेश। कार्यशैली में सुधार न लाने पर पूरी तहसील के अधिकारियों को निलंबित कर पूरी तहसील खाली करने की जिलाधिकारी ने दी अधिकारियों को चेतावनी। ग्राम समाज की भूमि पर अतिक्रमण को भी लेकर डीएम ने दिखाई सख्ती। कई मामले का जिलाधिकारी ने मौके पर ही निस्तारण कर सम्पूर्ण समाधान दिवस की महत्ता को साकार कर दिखाया। जिलाधिकारी के कार्य पर आम जनता में जहाँ जिलाधिकारी के प्रति भरोसा बढ़ा है,वहीं अधिकारियों एवं कर्मचारियों में छटपटाहट देखने को मिल रही है...!!!
अधीनस्थों के साथ कुण्डा तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस में बैठे जिलाधिकारी प्रतापगढ़...
जिलाधिकारी डा. नितिन बंसल की अध्यक्षता में आज तहसील कुण्डा में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें जिलाधिकारी ने दूर-दराज से आये हुये शिकायतकर्ताओं की शिकायतों का क्रमबद्ध तरीके से सुना। कुण्डा सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 475 फरियादी अपनी समस्याओं के निस्तारण हेतु उपस्थित हुये जिनमें से 20 शिकायतें इस प्रकृति की पायी गयी जिनका मौके पर निस्तारण कर दिया गया। आज कुल प्राप्त 475 शिकायतों में से 175 शिकायतें राजस्व विभाग से, पुलिस विभाग से 170, विकास विभाग से 20, समाज कल्याण से 10 एवं 100 अन्य विभागों से सम्बन्धित शिकायते सम्पूर्ण समाधान दिवस में आयी।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी के समक्ष शिकायतकर्ता शिव प्रसाद सरोज निवासी ग्राम बारौ, परगना बिहार ने लेखपाल अशोक जायसवाल द्वारा एक ही प्रमाण पत्र को तीन बार में तीन तरह से आय दिखाय जाने एवं रेठी गांव के राजकुमार सरोज पुत्र दयाराम का वरासत के लिये रूपये की मांग किये जाने के सम्बन्ध में शिकायत की जिस पर जिलाधिकारी ने तीन बार आय प्रमाण जारी करने के मामले में तहसीलदार कुण्डा रामजनम यादव को स्पष्टीकरण व वरासत तथा एक ही प्रमाण पत्र को तीन बार जारी करने के प्रकरण पर लेखपाल अशोक जायसवाल को निलम्बित करने का निर्देश उपजिलाधिकारी कुण्डा को दिया। शिकायतकर्ता रामशंकर मिश्र निवासी ग्राम जमेठी (फेरई का पुरवा) ने शिकायत की कि वर्ष 2015 में प्रार्थी के माता की मृत्यु हो गयी थी, वरासत के नाम पर लेखपाल द्वारा हीला-हवाली की जाती है एवं पैसे की मांग की जाती है जिस पर जिलाधिकारी ने लेखपाल कृपाशंकर मिश्र को निलम्बित करने का निर्देश उपजिलाधिकारी कुण्डा को दिया। शिकायतकर्ता धर्मेन्द्र कुमार मिश्र निवासी रमऊ की सरांय, रायकाशीपुर ने शिकायत किया कि बाबा राधेश्याम मिश्र की मृत्यु हो गयी है, लेखपाल व कानून गो द्वारा वरासत दर्ज करने के नाम पर पैसे की मांग की जाती है और अब तक वरासत दर्ज की कार्यवाही नही की गयी जिस पर जिलाधिकारी ने लेखपाल सुनील कुमार कनौजिया को निलम्बित करने एवं कानूनगो सतीश श्रीवास्तव के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही करने का निर्देश उपजिलाधिकारी कुण्डा को दिया।
जिलाधिकारी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिला स्तरीय अधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुये कहा कि जन सामान्य की समस्याओं एवं शिकायतों को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार एवं शासन बहुत ही गम्भीर है, अतः समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण शासन एवं सरकार की मंशा को स्पष्ट रूप से समझें और उसी के अनुरूप सम्पूर्ण समाधान दिवस में जो शिकायतें प्राप्त हुई है, सभी सम्बन्धित शिकायतों का निराकरण पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय की अवधि के भीतर करें, इस कार्य में किसी भी स्तर पर शिथिलता क्षम्य नही होगी। उन्होने कहा कि जनता की शिकायतों को लेकर सभी अधिकारीगण गम्भीरता के साथ कार्यवाही सुनिश्चित करें और समस्त विभागीय अधिकारियों को जिस माध्यम से भी जनता की शिकायतें प्राप्त हो रही है उनका निराकरण तत्परता के साथ किया जाये ताकि सरकार की मंशा का लाभ आमजन को प्राप्त हो सके। सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय, अपर पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार द्विवेदी, उपजिलाधिकारी कुण्डा जलराजन चौधरी सहित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें