Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

सोमवार, 6 जुलाई 2020

चीन के शहर में ब्यूबोनिक प्लेग महामारी का अलर्ट जारी

चीन एक के बाद एक संक्रामक बीमारियों से संक्रमित होता जा रहा है,पहले कोविड-19 कोरोना वायरस का संक्रमण और अब ब्यूबोनिक प्लेग महामारी...

चीन के शहर में ब्यूबोनिक प्लेग महामारी...
ब्यूबोनिक प्लेग का दो संदिग्ध मामले सामने आने के बाद उत्तरी चीन  के एक शहर में अलर्ट जारी किया गया है। चीन के सरकारी मीडिया के अनुसार, आंतरिक मंगोलिया स्‍वायत्‍त क्षेत्र में स्थित बयन्नुर शहर के एक अस्पताल में ये मामल सामने आया है, जिसके बाद शहर में तीसरे स्तर का अलर्ट जारी किया गया है। ये अलर्ट 2020 के अंत तक रहेगा।

क्या है,ब्यूबोनिक प्लेग...?

ब्यूबोनिक प्लेग एक संक्रामक बीमारी है जो 'यरसिनिया पेस्टिस' नामक बैक्टीरिया के कारण होती है। ये एक जूनोटिक बीमारी है यानि ये जानवरों से इंसानों में फैल सकती है। प्लेग का बैक्टीरिया चूहों और उनके पिस्सुओं से इंसानों में फैलता है। संक्रमित चूहे का मांस खाने, संक्रमित चूहों या सामग्री के सीधे संपर्क में आने या संक्रमित चूहों के पिस्सुओं काटने से इंसान प्लेग के बैक्टीरिया से संक्रमित हो सकता है। WHO के अनुसार, ब्यूबोनिक प्लेग इंसान के शरीर में अपना असर दिखाने में तीन से सात दिन का समय लेता है और अगर समय पर इलाज न मिले तो इससे संक्रमित 30 से 100 प्रतिशत लोग मर सकते हैं। इसके लक्षणों में अचानक से तेज बुखार आना, शरीर और सिर में दर्द, कमजोरी और उल्टी आदि शामिल हैं। शरीर में कई जगह पर लिंफ नोड्स में सूजन, जलन और दर्द इसका मुख्य लक्षण है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें