RBI के बाद NPCI ने AnyDesk ऐप के लिए दी यूजर्स को चेतावनी

8:27:00 pm 0 Comments Views

बैंक अकाउंट व कॉर्ड डिटेल्स,OTP/PIN व मोबाइल हैंडसेट एक्सेस न दे किसी को-मनोज पांचाल...!!! 
जिस तरह दिनोंदिन दुनियां टेक्नोलॉजी जगत में नित नई सुविधाओं के प्रयोग से जीवन को अत्यधिक सुगम बनाती जा रही है तो वहीं संसार मे ऐसे भी पढ़े लिखे तीक्ष्ण दिमाग़ वाले टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट भी पैदा होते जा रहे है जो भले ही दुनिया के किसी भी हिस्से में हो लेकिन वो आपकी एक गलत कदम के प्रयोग का लाभ उठा चुटकियों में एकाउंट से दौलत चुराने में सफल हो जाते है। आये दिन हैकरों द्वारा इस तरह की घटनाओँ को अंजाम देने की खबरें आप रोज की सुर्खियां बनती जा रही है मीडिया में।इस संदर्भ में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने हाल ही में यूजर्स को AnyDesk नाम की ऐप को लेकर चेतावनी जारी की थी। अगर यूजर्स इस ऐप को डाउनलोड करते हैं तो उनका बैंक अकाउंट हैक हो सकता है। RBI के बाद अब UPI ऑपरेटर NCPI ने भी इसके लिए चेतावनी और गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं। NCPI ने यह बताया है कि किस तरह से AnyDesk यूजर को फ्रॉड के घेरे में लाता है। इसके अलावा NCPI ने कुछ ऐसे तरीके भी बताए जिससे सुरक्षित ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की जा सकती हैं।
NPCI का क्या है,कहना...??? 
NPCI के हेड ऑफ रिस्क मैनेजमेंट भारत पांचाल ने कहा, “इस तरह की हैकिंग को रोकने के लिए यूजर एजुकेशन बेहतर तरीका है। NPCI लगातार इस तरह के अटैक्स से यूजर्स को बचाने की कोशिश कर रही है। इसके लिए NPCI अपने प्रोडक्टस की सुरक्षा और सर्विसेज को बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। सभी बैंकों और फिनटेक कंपनियों समेत पूरी इकोसिस्टम को यूजर्स को जागरुक करना चाहिए। यूजर्स को यह बताने की जरुरत है कि वो अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स, कार्ड डिटेल्स, OTP/PIN और मोबाइल हैंडसेट का एक्सेस न दे।

rameshrajdar

एक खोजी पत्रकार की सत्य खबरें जिन्हे पूरा पढ़े बिना आप रह ही नहीं सकते हैं ,इस खबर को पढ़ने के लिए............| Google || Facebook

0 टिप्पणियाँ: