Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

मंगलवार, 21 जून 2016

ओबामा की तरह होगा PM का भी प्लेन! 'एयर इंडिया वन' में उड़ेंगे मोदी, ग्रेनेड-रॉकेट वार झेलने में सक्षम...!!!

ओबामा की तरह होगा PM का भी प्लेन...!!!


'एयर इंडिया वन' में उड़ेंगे मोदी, ग्रेनेड-रॉकेट वार झेलने में सक्षम...!!!



नई दिल्ली: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के अति सुरक्षित कहे जाने वाले विमान एयरफोर्स वन की चर्चा तो आपने सुनी होगी। एयरफोर्स वन को दुनिया की कोई भी ताकत भेद नहीं सकती। इसी एयरफोर्स वन की तर्ज पर हमारे देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के लिए भी तैयार होने जा रहा है देसी एयरफोर्स वन।
रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही पीएम मोदी और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान एयर फोर्स वन जैसे विमान में सफर करते नजर आएंगे। इस देसी एयरफोर्स वन में सुरक्षा और तकनीक से जुड़ी वो तमाम खूबियां होंगी जो आपने अमेरिकी एयरफोर्स वन के बारे में सुनी हैं। सबसे बड़ी बात यह कि यह एयरक्राफ्ट किसी भी तरह के मिसाइल हमले को रोकने में सक्षम होगा।
हिंदी न्यूज चैनल आज तक को मिली जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी के लिए जल्द ही देसी एयरफोर्स वन को मंजूरी मिलने वाली है। रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता वाली डिफेंस एग्‍जीबिशन्स काउंसिल की 25 जून को होने वाली बैठक में बोइंग 777 सौदे को अंतिम रूप दिया जा सकता है। रक्षा जानकार एयर कोमोडोर प्रशांत दीक्षित के मुताबिक विशेष प्रकार के मेटल से बने इस विमान में तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। दुश्मन के रडार को चकमा देने में सक्षम यह विमान किसी भी समय हवाई हमला होने की स्थिति में जवाबी कार्रवाई भी कर सकता है। दो दशकों से अति विशिष्ट लोगों की सेवा कर रही एयर इंडिया की बोइंग 747 जंबो जेट की जगह अब 'एयरफोर्स वन' लेगा।
इस विमान में बैठकर कहीं से, किसी भी वक्त, दुनिया के किसी भी राष्ट्र के प्रमुख से संपर्क स्थापित किया जा सकता है। इस विमान में एक बार में 100 लोगों का भोजन बनाने, 2,000 लोगों के लिए भोजन स्टोर करने की व्यवस्था है। इस विमान में अनिश्चितकाल तक उड़ान भरने के लिए हवा में ही ईंधन भरने की सुविधा भी मौजूद है। यह विमान सभी सुरक्षा की अत्याधुनिक तकनीक से लैस है। यह विमान अत्याधुनिक संचार सुवधाओं से लैस है। ये ग्रेनेड व रॉकेट के वार झेल सकता है और दुश्मन के रडार को चकमा दे सकता है। इतना ही नहीं ये विमान दुश्मन पर मिसाइल हमला भी कर सकता है।
इन सुविधाओं से लैस है बोइंग 777
-अत्याधुनिक संचार की सुविधाएं
-ग्रेनेड और रॉकेट के वार झेलने की क्षमता
-दुश्मन के रडार को चकमा दे सकता है
-दुश्मन पर मिसाइल हमले की क्षमता
-24 घंटे डॉक्टर उपलब्ध
-आपातकाल के लिए एक ऑपरेशन थिएटर
-हवाई हमले की स्थिति में जवाबी कार्रवाई करने में सक्षम

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें