Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

बुधवार, 29 जून 2016

!!!....दास्तान - ए - नगरपालिका....!!!

!!!....दास्तान - ए - नगरपालिका....!!!
ये जिला मुख्यालय प्रतापगढ़ का सिनेमा रोड़ है।नगर क्षेत्र के बीचोबीच का यह रोड़ अपनी क्षमता से अधिक ट्रैफिक को सहता है।चार वर्ष पूर्व जब चौक से कचेहरी जाने वाला मार्ग को खोदकर छोड़ दिया गया था तो उस रोड़ की सारी भीड़ को सिनेमा रोड़ ही हजम करता था।चौक से कचेहरी का रोड़ बन जाने के बाद भी अब इसी रोड़ से तहसील व कोतवाली सहित सभी कचेहरी आने वाले मुसाफिरों की आदत भी इसी रोड़ से पड़ गई है।
चूँकि चौक से कचेहरी के बीच जिला अस्पताल व एस बी आई बैंक सहित जी आई सी कालेज है और फलमण्डी गेट, श्रीराम तिराहा, अस्पताल गेट से लेकर जी आई सी तक फुटपाथ दूकानदार व थेलेवालों ने रोड़ को इस कदर अतिक्रमण किये रहते हैं कि 30 मिनट के पहले 1 किमी की यात्रा संभव नहीं है।ये बाते इसलिए लिख रहा हूँ कि अभी माह मई में जिला प्रशासन ने अतिक्रमण अभियान चलाकर नगर को अतिक्रमण मुक्त कराने का दावा किया था,जो 15 दिन बाद फिर से उसी स्टेशन पर पहुँच गया जहां से वह चला था।
नगरपालिका के पास अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध कारवाई करने का अधिकार है, परन्तु उसकी इच्छाशक्ति मर चुकी हैlतभी तो लोंगों द्वारा अपने-अपने घरों के मलबे को सड़क पर फेंककर फुरसत हो लेते हैं।जैसे लगता है सड़क उनके पिताजी की सम्पत्ति है।अब गरज हो नगर पालिका का उसे अपने संसाधन से साफ़ कराए।यानी लाखों रूपये का घर ब्यक्ति बनवाता है और कूड़ा फेकने के लिए नगर पालिका का मुंह देखता है।
सिनेमा रोड़ पर आत्रेय स्कूल के पास कुछ नागरिकों द्वारा अपना मकान बनवाया जा रहा है।ये मलबा वहीं का है जो कुछ दिन पहले सड़क को खोदकर उसकी मिट्टी और कूड़े को आत्रेय स्कूल की तरफ एकत्र कर दिया गया था जिसे देखकर मेरा खून खौल जाता था और इसकी शिकायत मौखिक नगरपालिका से किया तो आज सुबह उसको। उठाने की ब्यवस्था की गई।
मेरा नगरपालिका को सुझाव है कि ऐसे गैर जिम्मेवार लोंगों के विरुद्ध कारवाई की जाए जो अस्थाई रूप से ये समस्या उत्पन्न करते हैं।इनके विरुद्ध नगर पालिका अधिनियम -1916 के अंतर्गत विधिक कार्यवाही की जाए।रिहायसी इलाके में आत्रेय जैसे स्कूल पर भी कारवाई की जाए जिनकी बसों से राहगीरों को घण्टों जाम के झाम से जूझना पड़ता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें