Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

रविवार, 20 मार्च 2016

निर्वाचन आयोग ने भी शुरू की तैयारियां...!!!

Mission-2017: निर्वाचन आयोग ने भी शुरू की तैयारियां...!!!
झांसी.एक तरफ जहां सभी राजनीतिक दल प्रदेश में होने वाले विधानसभा के चुनावों के लिए mission-2017 की तैयारियों में जुटे हैं, तो दूसरी तरफ निर्वाचन आयोग ने भी कमर कस ली है। इसके तहत निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूचियों से लेकर मतदान केंद्रों तक के काम को फाइनल करने का समयबद्ध कार्यक्रम जारी कर दिया है।
इस तरह होगा मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण
मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के लिए कार्यक्रम तय कर दिया गया है। इसके तहत 17 मार्च तक बूथ लेवस आफीसर्स (बीएलओ) की तैनाती हो जाएगी। इसी बीच में मास्टर ट्रेनर्स को ट्रेनिंग भी कराई जाएगी। 21 से 26 मार्च के बीच सहायक निर्वाचन अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 28 और 29 मार्च को बीएलओ को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद मतदाता सूचियों में 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले नए मतदाताओं को जोड़ने और मतदाता सूचियों की गलतियों को सुधारने का काम किया जाएगा। यह काम 29 जून तक पूरा करना होगा। फिर 16 अगस्त से 30 सितंबर तक मतदाता सूचियों का प्रकाशन होगा। इन पर दावे और आपत्तियां मांगी जाएंगी।
मतदान केंद्र किए जाएंगे तैयार
निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूचियों के साथ-साथ मतदान केंद्रों को भी तैयार करने का कार्यक्रम जारी कर दिया है। इसमें जिला स्तरीय अधिकारियों को पुराने मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करके अपनी रिपोर्ट तैयार करनी होगी। इसके बाद 8 अप्रैल तक राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से सलाह मांगी जाएगी। 15 अप्रैल तक मतदान केंद्रों की रिपोर्ट राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों, सांसद और विधायकों की मीटिंग में दावे-आपत्तियों के लिए रखी जाएगी। इसके बाद 23 मई को मतदान केंद्रों की सूची मुख्य चुनाव अधिकारी को भेजी जाएगी। वहां से 30 मई को चुनाव आयोग को भेजी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Post Top Ad

Your Ad Spot

अधिक जानें