सिक्स लेन पुल के लिए दो सौ एकड़ जमीन चिह्नित

7:22:00 pm 0 Comments

पवित्र पावन नगरी प्रयागराज की धरती पर हिंदुओ की आराध्य नगरी अयोध्या और चित्रकूट को जोड़ने के लिए माँ गंगा पर फाफामऊ और रसूलाबाद अमर बलिदानी चंद्रशेखर आजाद की अंत्येष्टि स्थली के पश्चिमी सिरे पर सिक्स लेन पुल बन जाने से लोगों को मिलेगी बड़ी राहत...!!!
सिंगल लेन फाफामऊ ब्रिज पर लगने वाले जाम से भी लोगों को मिल जाएगी,निजात...!!!
एक्स्ट्रा डोज ब्रिज का निर्माण इसी साल शुरू कराने की कवायद शुरू...!!!
प्रयागराज। गंगा पर मंजूर फाफामऊ सिक्स लेन पुल के लिए लगभग दो सौ एकड़ जमीन चिह्नित कर ली गई है। जल्द ही इसका अधिग्रहण किया जाएगा। इसके लिए सदर तथा सोरांव तहसील के नौ गांवों की जमीन अधिग्रहीत करने की प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है। केंद्र और प्रदेश की महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट में शामिल इस एक्स्ट्रा डोज ब्रिज का निर्माण इसी साल शुरू कराने के लिए कोशिश तेज कर दी गई हैं। तीन वर्ष में इसे बनाए जाने का लक्ष्य है। इसलिए सरकार की मंशा है कि विधानसभा चुनाव 2022 के पहले इस पुल से आवागमन शुरू करा दिया जाए। 
पुल के लिए यहां की जाएगी जमीन अधिग्रहीत...!!!
सदर तहसील के मेंहदौरी कछार, म्योराबाद, असदुल्ला पुर नकौली कछा, बेली कछार व बेली उपरहार तथा सोरांव तहसील के मोरहू कछार, मोरहू उपरहार, मलाक हरहर उपरहार, बेला कछार फाफामऊ की जमीन अधिग्रहीत की जानी है। काश्तकारों को नोटिस भेजकर उन्हें मुआवजा दिया जाएगा। मुआवजा सर्किल रेट से चार गुना दिया जाएगा। 
शहर के करीब सात सौ मकान आएंगे जद में फाफामऊ के पास मलाक हरहर से शहर के स्टेनली रोड तक प्रस्तावित सिक्स लेन पुल के निर्माण को लेकर शहर में स्थित विभिन्न मोहल्लों के लगभग सात सौ मकान भी जद में आएंगे, जिन्हें ध्वस्त कराया जाएगा। इन मकानों के मालिकों को नोटिस भेज दिया गया है। पुल के बन जाने से शहर तथा गंगापार की बड़ी आबादी को आवागमन में सुविधा होगी। लगभग 10 किमी लंबे इस सिक्स लेन पुल के लिए सरकार ने दो हजार करोड़ रुपये के बजट की स्वीकृति दे दी है। 
खास बातें...
- यह एक्स्ट्रा डोज पुल प्रदेश का एकमात्र होगा, जो केबल व बाक्स पर बनेगा...!!!
- 10 किमी लंबा होगा फाफामऊ में एक्स्ट्रा डोज ब्रिज...!!!
- 02 हजार करोड़ रुपये के बजट को मिल चुकी है,मंजूरी...!!! 
- 04 सौ से ज्यादा किसानों की जमीन की जाएगी अधिग्रहीत...!!!
- 02 तहसीलों के नौ गांवों की जमीन पुल के लिए ली जाएगी...!!!

rameshrajdar

एक खोजी पत्रकार की सत्य खबरें जिन्हे पूरा पढ़े बिना आप रह ही नहीं सकते हैं ,इस खबर को पढ़ने के लिए............| Google || Facebook

0 टिप्पणियाँ: